2, 11, 20 या 29…क्या आपका भी जन्म हुआ है इन तारीखों में, जानें अपनी 5 खासियत और क्या कहता है आपका मूलांक


Mulank 2 Personality: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र की तरह अंक ज्योतिष का भी विशेष महत्व है. इसमें जातक की जन्म तिथि के अनुसार उसके मूलांक का निर्धारण होता है. अंक शास्त्र में जातक के लिए 01 से लेकर 09 तक के अंक निर्धारित किए गए हैं. सभी मूलांक पर किसी न किसी ग्रह का अधिपत्य रहता है, जिसका प्रभाव जातक के जीवन पर पड़ता है. वैसे तो कई मूलांक शुभ माने जाते हैं, लेकिन मूलांक 2 में जन्मे लोग बेहद लकी साबित होते हैं. इनका स्वामी चंद्रमा होता है. इनके जन्म की तारीख 2, 11, 20 और 29 होती है. ये लोग बेहद केयरिंग होते हैं. साथ ही धन कमाने की कला में भी माहिर होते हैं. इनकी कई और खासियत के बारे में News18 को बता रहे हैं तीर्थ नगरी सोरों (कासगंज) के ज्योतिष एवं अंक ज्योतिष विशेषज्ञ डॉ. गौरव कुमार दीक्षित-

मूलांक 2 के जातकों की खासियत

केयरिंग: ज्योतिषाचार्य के अनुसार, मूलांक 2 वाले जातक बहुत ही केयरिंग स्वभाव के होते हैं. दरअसल, मूलांक 2 का स्वामी चंद्रमा होता है. इसके कारण ही ये थोड़ा भावुक होते हैं. इसके अलावा, ये लोग किसी न किसी पर निर्भर रहते हैं. चाहें फिर पार्टनर या फिर किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर होते हैं.

क्रिएटिव: मूलांक 2 में जन्मे लोग जन्म से ही बहुत क्रिएटिव होते हैं. वहीं, यदि इसके बनावट की बात करें तो ये अपनी पर्सनालिटी से सभी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. ये लोग हर समय खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखना पसंद करते हैं.

सपोर्टिव: जिन जातकों का मूलांक 2 होता है उनको कामकाज के लिए सपोर्टिव की जरूरत होती है. इसलिए वे जो भी काम करते हैं उसके लिए उन्हें मोटिवेशन की जरूरत होती है. साथ ही, ये लोग किसी काम में सफलता न मिलने पर निराश हो जाते हैं.

ओवरथिंकिंग: ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि, मूलांक 2 में जन्मे लोग भावुक जल्दी हो जाते हैं. इस वजह से ये काफी ओवरथिंकिंग कर जाते हैं. इससे यह लंबे समय तक एक ही कार्य नहीं कर पाते हैं और न ही लंबे समय तक सोच विचार करते हैं.

धन-लाभ: मूलांक 2 वाले लोग शिक्षा के क्षेत्र में माहिर होते हैं और यह अच्छी शिक्षा हासिल करते हैं. साथ ही इनकी आर्थिक स्थिति बहुत भी अच्छी होती है. यह धन कमाने की योजना में बहुत ही माहिर होते हैं. क्योंकि, चंद्रमा धन का कारक ग्रह भी माना जाता है.

ये भी पढ़ें:  धन प्राप्ति के 5 सबसे अचूक उपाय, अगर नियम से कर लिए तो मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, इच्छाओं की हो सकती पूर्ति

ये भी पढ़ें:  चांदी का छल्ला क्यों पहनना चाहिए? कौन सी उंगली में करें धारण, किस ग्रह से है संबंध, पंडित जी से जानें लाभ

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Horoscope



Source link

x