2 Home Remedies To Instant Relief To Headache –  तेज सिरदर्द में किचन में मौजूद इन 2 चीजों की लें मदद, तुरंत मिल सकती है राहत


 तेज सिरदर्द में किचन में मौजूद इन 2 चीजों की लें मदद, तुरंत मिल सकती है राहत

सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा, फाइबर , मिनरल, फाइट्रोएस्ट्रोजन व विटामिन बी और ई से भरपूर होता है.

Headache remedy : अक्सर वर्क प्रेशर या फिर बहुत देर तक खाली पेट रहने के कारण सिर में तेज दर्द शुरू हो जाता है, जिससे राहत पाने के लिए हम पेन किलर खा लेते हैं. लेकिन, आपको सिरदर्द की परेशानी हर दूसरे दिन रहती है, तो फिर आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. इसके अलावा आप सिर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खों (Home remedy) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. हम यहां पर तुलसी और अदरक (Tulsi kadha home remedy) का जूस पीने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको बहुत हद तक राहत मिल सकती है.

गर्मी के मौसम में फेस पर क्रीम लगाना सही या गलत, यहां जानिए इसके फायदे नुकसान

कैसे तैयार करें तुलसी और अदरक का जूस

सिरदर्द को दूर करने में तुलसी और अदरक का जूस कारगर है. तुलसी की पत्तियों का रस निकालिए. अदरक को कूटकर उसका भी रस निकाल लीजिए, अब इसको पानी में उबालकर पी लीजिए. इससे सिरदर्द में आराम मिलेगागा.

तुलसी और अदरक के गुण

तुलसी विटामिन सी और जिंक से भरपूर होती है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. तुलसी की पत्तियां डाइजेशन को भी सुधारती हैं. वहीं, अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सिरदर्द को दूर करने में कारगर है. अदरक, एक नेचुलर पेन किलर है. 

यह भी जानें

आपको बता दें कि शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल घटने पर सिर दर्द होता है. इस हार्मोन के कम होने से ना सिर्फ हेडएक होता है बल्कि कई और परेशानियां होती हैं. 

अगर आपके शरीर में एस्ट्रोजन कम हो गया है तो फिर इसका स्तर बढ़ जाता है. आप छाछ, मक्खन, दही और घी खाएं. वहीं, आप अलसी के बीज का सेवन करते हैं, तो यह आपके एस्ट्रोजन के लेवल को बढ़ा सकता है. इससे महिलाएं की कई और दिक्कतें दूर हो सकती हैं. 

सोयाबीन खाने से एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ता है. सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा, फाइबर , मिनरल, फाइट्रोएस्ट्रोजन व विटामिन बी और ई से भरपूर होता है. नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार



Source link

x