200 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा है ये फ्लाईओवर,अजमेर-जयपुर-दिल्ली का सफर होगा आसान


जयपुर: राजधानी जयपुर में भांकरोटा और कमला नेहरू नगर चौराहों पर बन रहे फ्लाईओवरों का काम अंतिम चरण में है. नेशनल हाईवे अथर्थोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने अजमेर रोड 200 फीट चौराहे को भी जाम मुक्त करने की तैयारी शुरू कर दी है. एनएचएआई इस चौराहे पर दो फ्लाईओवर और एक अंडरपास की डीपीआर बनवा रहा है. जिसका काम अगले माह तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद मंजूरी के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

इसके बाद जनवरी- 2025 में टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसका फायदा यहां से गुजरने वाले रोजाना सवा लाख वाहन चालकों को मिलेगा. यहां सुबह और शाम पीक आवर में ट्रैफिक का इतना दबाव रहता है कि वाहन चालक तीन-तीन बार में सिग्नल क्रॉस कर पाते हैं. कई कई बार तो दिल्ली की ट्रैफिक की तरह सिग्नल एक बार रेड होने पर 198 मिनट रुकना पड़ता है. आमतौर पर में ट्रैफिक सिग्नल पर 5 से 8 मिनट लग जाते हैं. सिग्नल एक बार में इसके चलते कई बार जाम के हालात बन जाते हैं.

अगले महीने तक डीपीआर तैयार होगी
एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय आर्य ने बताया कि अगले महीने तक डीपीआर तैयार हो जाएगी. चौराहे पर आए दिन ट्रैफिक जाम की स्थिति रहती है. फ्लाईओवर और अंडरपास बनने के बाद समस्या खत्म हो जाएगी. इस संबंध में सभी एजेंसियों से चर्चा हो चुकी है. अभी दिल्ली से भांकरोटा, अजमेर की तरफ जाने वाले वाहन पहले से बने फ्लाईओवर से जा रहे हैं. अजमेर, बगरू, भांकरोटा से सोडाला, पुरानी चुंगी जाने वाला ट्रैफिक वर्तमान में जिस तरह जाता है वैसे ही गुजरेगा.

200 करोड़ का होगा प्रोजेक्ट
आपको बता दें कि ये काम नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया कराएगा, जिस पर 200 करोड़ से ज्यादा की लागत आएगी. इसमें एक से डेढ़ साल का समय लग सकता है. ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए फ्लाईओवर एक पर अजमेर, बगरू, भांकरोटा की दिशा से दिल्ली, सीकर जाने वाले ट्रैफिक के लिए 200 फीट पुलिया के समानांतर एक नया फ्लाईओवर बनाया जाएगा. यह 1600 मीटर या उससे भी ज्यादा लंबा होगा.

Tags: Jaipur news, Local18, Rajasthan news



Source link

x