22 मूर्तियों वाला अनोखा मंदिर, जहां 3 धर्मों के लोग करते हैं पूजा, सफेद संगमरमर से है बना


विश्वजीत सिंह/मुंबई: हर मंदिर और देवी देवताओं की प्रतिमाएं किसी न किसी धर्म को दर्शाती है. हर मंदिर किसी एक धर्म के लोगों के दर्शन के लिए होता है, पर मुंबई में एक ऐसा भी मंदिर है जहां एक नहीं बल्कि कुल तीन धर्म के देवी देवताओं की पूजा होती है. इस मंदिर का नाम त्रिमंदिर है. यहां तीन धर्म के भगवानों को पूजा जाता है. इसी वजह से इस मंदिर का नाम त्रिमंदिर है.

इस मंदिर में होती है 3 धर्मों के देवताओं की पूजा
इस मंदिर का पूरा परिसर हरे-भरे जंगल से घिरा हुआ है. इस मंदिर में दो 2 मंजिल हैं. पहली मंजिल पर मंदिर है और मंदिर के भूतल पर सत्संग हॉल है. मंदिर के भीतर, आपको जैन धर्म, शैव और वैष्णव तीनों धर्म देवताओं के साथ-साथ अन्य धर्मों के देवी-देवताओं की मूर्तियां मिलेंगी. इसी कारण यहां हर धर्म को मानने वाले भक्त दर्शन के लिए आते हैं.

इसे भी पढ़ेंः मुंबई के इस मंदिर में मात्र सिक्का चिपकाने से पूरी होती है हर मुराद, समुद्र से निकली थी मूर्ति

सफेद संगमरमर से बना है मंदिर
इस मंदिर को समंदर से 300 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है. इस विशाल मंदिर में कुल 22 देवी देवताओं की मूर्ति है. इसके अलावा छोटे छोटे मंदिर भी है. यह मंदिर भक्तों के लिए सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक खुला रहता है. इस मंदिर में हर रोज 2 बार आरती होती है. पूरा मंदिर दिखने में सफेद दूध जैसा लगता है, क्योंकि सफेद संगमर से बना है.

मुंबई में हैं कई सारे फेमस मंदिर
त्रिमंदिर के अलावा भी सपनों की नगरी मुंबई में कई सारे प्रसिद्ध मंदिर हैं. जैसे गणेश भगवान की पूजा के लिए आप सिद्धिविनायक मंदिर में जा सकते हैं. इसके अलावा मुंबई का महालक्ष्मी मंदिर भी बहुत फेमस है.

Tags: Hindu Temple, Local18, Mumbai News

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x