24 घंटे घर में होती रहती है किच-किच, इस अनंत चतुर्दशी पर करें 3 अचूक उपाय, बदल जाएगा माहौल!


हाइलाइट्स

इस बार अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर, दिन मंगलवार को है. इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूपों की पूजा की जाती है.

Anant Chaturdashi 2024 Saral Upay : देशभर में इन दिनों धूमधाम से गणेश उत्सव मनाया जा रहा है. 10 दिवसीय इस पर्व के दौरान भक्त गणपति जी की खूब सेवा करते हैं और उन्हें प्रिय भोग लगाने के साथ ही पूजा और आरती करते हैं. वहीं इस पर्व का समापन अनंत चतुर्दशी को होता है, जो कि अपने आप में खास होती है. इस बार अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर, दिन मंगलवार को है. इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूपों की पूजा की जाती है. वहीं भगवान गणेश का विसर्जन भी इसी दिन किया जाता है. भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित योगेश चौरे के अनुसार, यदि आपके घर में नकारात्मकता का माहौल है तो इस दिन आप कुछ आसान उपाय कर इनसे मुक्ति पा सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

1. नकारात्मकता होगी दूर
आपको घर में रहने पर आसपास नकारात्मकता महसूस होती है तो अनंत चतुर्दशी के दिन आप एक मिट्टी के कलश में 14 लौंग और कपूर डालकर जलाएं. इसके बाद इस कलश को किसी चौराहे पर रख आएं, ऐसा करने से आपके घर से नकारात्मकता दूर होगी और सकारात्मकता आएगी.

यह भी पढ़ें – जलते दीपक में डाल दें बस 1 चीज, साढ़ेसाती और ढैय्या से मिलेगी राहत! शनि दोष से छुटकारा पाने का सरल उपाय

2. अनंत सूत्र अवश्य बांधें
अनंत चतुर्दशी के दिन 14 गांठ वाला विशेष धागा बांधा जाता है. जो कि शुभ माना गया है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस धागे में किसी भी प्रकार की बुरी शक्ति को दूर भगाने की शक्ति होती है. ऐसे में आप इस खास दिन इस धागे को हल्दी की गांठ बांधकर जरूर पहनें.

यह भी पढ़ें – हाथ की इस रेखा को न समझें साधारण, यही बनाती है आपको मालामाल! समाज में दिलाती है मान-सम्मान​

3. भगवान विष्णु को प्रसन्न करें
अनंत चतुर्दशी का दिन खासतौर पर भगवान विष्णु के अनंत रूपों की पूजा के लिए होता है. ऐसे में आप इस दिन किसी भी स्थान पर घी का पंचमुखी दीया जरूर जलाएं. ध्यान रहे इसे आप मुख्य द्वारा, पूर्व दिशा या रसोई में से किसी स्थान पर रखें. साथ ही श्री हरि के सामने कलावे की बत्ती का दीया जलाएं, ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion



Source link

x