3-4 साल में हम जिस दौर से गुजरे हैं… टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद क्या कुछ बोले रोहित शर्मा


ब्रिजटाउन. आईसीसी के बड़े टूर्नामेंटों में भारत का दिल टूटना कोई नई बात नहीं है और कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि शनिवार को टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतना कुछ ऐसा था जो वे किसी भी हालत में चाहते थे. भारत संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में 20 टीमों के टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई.

हालांकि, फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया एक के बाद एक तीन लगातार विकेट गंवाकर लड़खड़ा गई थी, लेकिन विराट कोहली की शानदार 76 रन की पारी और डेथ ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की बदौलत उसने किसी भी फॉर्मेट में अपना पहला विश्व कप फाइनल खेल रहे दक्षिण अफ्रीका पर सात रन से जीत हासिल की.

इंडिया की जीत के साथ टीम के अधिकांश साथी रो पड़े. रोहित ने जीत के बाद कहा, “तीन या चार साल में हम जिस दौर से गुजरे हैं, उसे समेटना बहुत मुश्किल है. पर्दे के पीछे बहुत कुछ रहा है. इसलिए इस खेल को जीतना सिर्फ हमने आज जो किया उसके बारे में नहीं है, यह उन पिछले वर्षों के बारे में भी है, यह सब कड़ी मेहनत का नतीजा है.” उन्होंने कहा, “मैं बता नहीं सकता कि इस समय कैसा महसूस कर रहा हूं. शब्दों में नहीं बता सकता. पिछली रात मैं सो नहीं सका. मैं हर हालत में जीतना चाहता था.”

रोहित ने कहा, “हमने कई दबाव वाले खेल खेले हैं, जहां हम गलत दिशा में थे. अब हम समझ गए हैं कि जब दबाव हो तो क्या करना चाहिए. आज का दिन इस बात का आदर्श उदाहरण है कि हम दीवार के सामने पीठ करके क्या कर सकते हैं. मैच दक्षिण अफ्रीका की तरफ जा रहा था, लेकिन हम इस मैच को किसी भी हालत में जीतना चाहते थे.”

पिछले 15 साल से अधिक समय से विराट कोहली के साथ खेल रहे रोहित ने कहा कि कोहली के फॉर्म को लेकर किसी को संदेह नहीं था. उन्होंने कहा, “किसी को विराट के फॉर्म पर संदेह नहीं था. बड़े मौकों पर बड़े खिलाड़ी ऐसा ही खेलते हैं. अंत तक डटे रहना जरूरी था. यह खुलकर खेलने वाला विकेट नहीं था.” उन्होंने कहा, “हार्दिक ने शानदार प्रदर्शन किया. आखिरी ओवर उसने बहुत अच्छा डाला. मुझे टीम पर गर्व है. इसके साथ ही प्रशंसकों को भी धन्यवाद. न्यूयॉर्क से लेकर बारबडोस तक और भारत में भी.”

भारत ने रोमांचक उतार-चढ़ाव से भरे फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को सात रन से पराजित कर 17 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरी बार टी 20 विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया. भारत ने सात विकेट पर 176 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका की चुनौती को आठ विकेट पर 169 रन पर थाम लिया.

Tags: Aiden Markram, Rohit sharma, South africa, T20 World Cup, Team india



Source link

x