4 करोड़ नकदी, 10 अवैध हथियार.. बिहार में NIA की कई ठिकानों पर छापेमारी, तलाशी में और क्या मिला?


पटना/नई दिल्ली. एनआईए ने गुरुवार को बिहार को कई ठिकानों पर छापेमारी की. सर्च ऑपरेशन के दौरान 10 अवैध हथियार जब्त किए गए. नक्सलियों से जुड़े मामले में आरोपियों के पास से चार करोड़ की नकदी बरामद हुई. एनआईए ने बिहार के कैमूर, गया के पांच लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन की कार्रवाई की. छापेमारी नक्सलियों के ठिकानों से संबंधित थी. बड़ी मात्रा में गोला बारूद बरामद किए गए. संदिग्ध लोगों को हिरासत में भी लिया गया है. बिहार में मगध जोन को रिवाइव करने की नक्सलियों की कोशिश पर एनआईए ने बड़ी कार्रवाई की. तलाशी में बिहार से भारी मात्रा में हथियार, नकदी और आपत्तिजनक डिजिटल डिवाइस और दस्तावेज बरामद हुए.

मगध जोन में प्रतिबंधित संगठन सीपीआई (माओवादी) की साजिश को नाकाम करने के उद्देश्य से बिहार के गया और कैमूर जिलों में कुल पांच स्थानों पर तलाशी ली गई. तलाशी में साजिश मामले में तीन संदिग्धों के घर और ऑफिस परिसर शामिल थे. एनआईए की जांच में पाया गया कि तीनों मगध क्षेत्र में अपनी नक्सली गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सीपीआई (माओवादी) के नेताओं को धन और गोला-बारूद प्रदान करने में शामिल थे. जब्ती में कई बोर के दस हथियार और रुपये शामिल थे. 4.03 करोड़ की नकदी बरामद की गई.

20 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज
मामला 7 अगस्त 2023 को औरंगाबाद जिले के गोह थाना क्षेत्र से सीपीआई (माओवादी) के दो कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी से शुरू हुआ. आरोपी रोहित राय और प्रमोद यादव के पास से हथियार और गोला-बारूद के साथ-साथ सीपीआई (माओवादी) मगध जोनल सांगठनिक समिति से संबंधित किताबें मिलीं. एनआईए ने 26 सितंबर 2023 को जांच अपने हाथ में ली. 20 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया. एजेंसी ने इस साल फरवरी में रोहित और प्रमोद के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की. पाया कि दोनों अपने सहयोगियों के साथ मिलकर क्षेत्र में सीपीआई (माओवादी) के खत्म हो रहे आंदोलन को फिर से जिंदा करने और इसकी हिंसक राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे थे.

छह आरोपियों को किया जा चुका है गिरफ्तार
इस मामले में अब तक कुल छह आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. एनआईए ने मार्च 2024 में आरोपी अनिल यादव उर्फ ​​अंकुश और सीपीआई (माओवादी) पोलित ब्यूरो सदस्य प्रमोद मिश्रा के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट भी दाखिल की थी. जुलाई में दूसरी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में एनआईए ने एक अन्य आरोपी अनिल यादव उर्फ ​​छोटा संदीप का नाम लिया था. मामले में आगे की जांच जारी है.

FIRST PUBLISHED : September 19, 2024, 23:57 IST



Source link

x