4 साल तक परफेक्ट रहता टमाटर का बीज, खुद से तैयार करें इसका बीज, एक्सपर्ट दे रहे हैं सलाह-Tomato seeds remain perfect for 4 years, prepare its seeds yourself, experts are giving advice


पूर्णिया : किसानों को हर साल टमाटर की खेती करने के लिए महंगी दरों पर टमाटर के बीज खरीदने पड़ता है. कृषि एक्सपर्ट डॉ. विकास कुमार कहते हैं कि किसान भाई अपने से खुद टमाटर का बीज (Seed) तैयार कर सकते हैं. यह बीज लगभग 4 साल तक सुरक्षित रहेगा. पुराने उपचारित बीज से बढ़ेगा उत्पादन,  मुनाफा भी ज्यादा होगा. हालांकि बीज को तैयार करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

सालोंभर बाजार मे होता इसका डिमांड, कीमत भी ऊंची
टमाटर एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक फसल है हालांकि इसकी डिमांड बाजार में पूरे साल देखी जा सकती है. ऐसे में कई किसान टमाटर की खेती पूरे साल भर करते हैं तो कई किसान जलवायु के कारण इसकी खेती साल में सिर्फ एक बार ही कर पाते हैं. हालांकि टमाटर काफी फायदे की फसल होता है. इसमें किसानों को नुकसान होने का बहुत कम चांस रहता है. इसलिए किसान भाई कम लागत में ज्यादा मुनाफे वाली खेती टमाटर की खेती करना खूब पसंद करते हैं.

टमाटर पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के कारण इसे मुख्य सब्जी भी कहा जाता है. इसके फलों का अलग-अलग प्रकार से उपयोग किया जाता है. हालांकि इसकी खेती पूरे साल भर की जा सकती है. लेकिन खेती के लिए सबसे जरूरी होता है किसान भाइयों को की बीज खरीदने का टेंशन और ये टेंशन जब भी खेती करें तो पहली लागत बीज की आती है. जिससे उसका बढ़ जाता हैं और मुनाफा और उत्पादन मे कमी दिखता है. लेकिन नहीं दरअसल किसानों को खेती के लिए हर साल बीज खरीदने की जरूरत नहीं है वह खुद अपने से ही अपने टमाटर का स्वस्थ बीज को 3 से 4 साल तक संग्रहित कर सकते हैं.

4 साल तक स्वस्थ रहता है टमाटर का बीज
पूर्णिया भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय के कृषि एक्सपर्ट डॉ. विकास कुमार कहते हैं कि टमाटर का बीज 4 साल स्वस्थ और अंकुरण की क्षमता रखता है. हालांकि उन्होंने कहा कि इस बीज का इस्तेमाल करके आसानी से टमाटर की खेती कर सकते हैं. वहीं बीज तैयार कर किसान खेती के साथ बीज- बेचकर भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. वहीं पुराने और स्वस्थ बीज से खेती करने पर टमाटर की बढ़िया क्वालिटी और बेहतर उत्पादन भी किसानों को मिल जाता है.

हाइब्रिड बीज को ना करें संग्रहित
हालांकि उन्होंने कहा कि किसान भाई हाइब्रिड बीज को संग्रहित न करें. क्योंकि उसका एक बार उत्पादन होने के बाद दोबारा गुणवत्ता खराब हो जाता है. ऐसे में अगर साधारण बीज या देशी बीज को अगर हम लोग संग्रहित करेंगे तो यह बहुत आसानी से संग्रहित कर सकते हैं और बढ़िया उत्पादन के साथ डबल मुनाफा कमा सकते हैं. टमाटर के बीज में यह गुण है कि यह सही ढंग से संरक्षित किया जाए तो वह तीन से चार सालों तक बिल्कुल सही अवस्था में संग्रहित किया जा सकता है.

बीज को संग्रहित करने के पहले इन बातों का रखेंगे ध्यान
उन्होंने कहा कि टमाटर का बीज संग्रहित कर बेचने के लिए या खेती करने के लिए सबसे बेस्ट हैं. हालाँकिबीज तैयार करने से पहले सबसे पहले खेत मेजब टमाटर पूरी तरह पक जाए तो उसको तोड़ ले और तोड़ने के बाद उसे हम अच्छी तरह से काट के टुकड़ों में बांट ले. और उसे ड्रम में पानी डालकर उसे टमाटर को डाल देंगे. फिर 2 से 3 दिनों के लिए टमाटर को छोड़ दे. ऐसा करने से फर्मेंटेशन प्रोसेस सरल होता है. जिससे टमाटर के पौधे सड़गल कर के ऊपर ही रह जाता है. और बीज भारी होने के कारण नीचे बैठ जाता हैं. तब जाकर हमें एक अच्छे सूती कपड़े से बीज को अलग कर लेना चाहिए और बीज को छानकर 5 से 7 पानी से अच्छी तरह से धोना चाहिए.

इससे बीज में किसी तरह के अवशेष ना लगे और फिर जाकर हम बीजों को किसी छायादार जगह पर सूखने न दें. हालांकि याद रहे की बीज में नमी की मात्रा लगभग 10% से कम हो जाए. जिससे हम बीज को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं. फिर उस बीज को किसी एल्युमिनियम के बर्तन या प्लास्टिक जार जिसमें उसकी परत हो ऐसे कैन में आसानी से बीज को संग्रहित कर सील करके रख दें. जो पूरी तरह वाटर प्रूफ बना लेते हैं. जिससे लंबे समय तक बीज रहेगा और उत्पादन भी बढ़ेगा.

बीज से खेती और बीज बेचकर मुनाफा दोनों एक साथ
हालांकि कृषि एक्सपर्ट कहते हैं कि आप इस सील किये गये बीज को लगाना चाहें तब आप इस बीज को आसानी से पानी में डालकर भिंगोकर अंकुरण कर खेत में लगा सकते हैं. इससे बढ़िया उत्पादन मिलेगा. साथ ही साथ किसान भाईयो को एक साथ डबल मुनाफा भी हो जायेगा. और अभी भी कई किसान खुद बीज को स्टोर कर खेती और बिक्री दोनो कर डबल मुनाफा कमा रहे हैं.

Tags: Agriculture, Local18, Purnia news



Source link

x