4 Vitamin Deficiency Causes Insomnia How To Increase Sleep Quality Foods That Increase Sleep Time Anidra Ko Kaise Dur Kare



0lf9f4eo insomnia home remedies how to sleep 4 Vitamin Deficiency Causes Insomnia How To Increase Sleep Quality Foods That Increase Sleep Time Anidra Ko Kaise Dur Kare

विटामिन बी 12

भले ही विटामिन बी 12 की कमी पूरी तरह से नींद की समस्या के लिए जिम्मेदार न हो, लेकिन ये विटामिन की पर्याप्तता कुछ हद तक नींद की समस्या में मदद कर सकता है. कम विटामिन बी 12 को अवसाद के हाई रिस्क से भी जोड़ा गया है, जो इसके प्रमुख कारकों में से एक है. विटामिन बी12 शरीर में एनर्जी पैदा करने में मदद करता है, रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है. विटामिन बी12 एनीमिया की रोकथाम में सहायता करता है, जो ज्यादातर थकान का कारण बन सकता है. मछली, चिकन, अंडे, दूध और दही में पाया जाता है विटामिन बी12.

तेजी से झड़ रहे हैं आपके बाल तो चावल के पानी से धो लीजिए अपना सिर, जल्द मिलेगा फायदा, जानिए पूरी विधि

विटामिन डी

कई अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन डी को स्लीप क्वालिटी से जोड़ा गया है. कई शोध आपके खून में पर्याप्त विटामिन डी की कमी को खराब क्लीप क्वालिटी के हाई रिस्क से जोड़ते हैं. दूसरी ओर विटामिन डी की हाई डोज मेलाटोनिन लेवल को कम करने से संबंधित हो सकता है, ये एक हार्मोन है जो आपकी स्लीप साइकिल को कंट्रोल कर सकता है. संतरे का जूस, दूध, अंडा, मशरूम खाकर कर सकते हैं विटामिन डी की पूर्ती.

विटामिन सी

विटामिन सी आपकी नींद क्वालिटी को प्रभावित कर सकता है. अगर आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि आपको पर्याप्त विटामिन सी मिले. शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण कम आरामदायक नींद आ सकती है. इस विटामिन के लिए ब्रोकली, संतरा, आंवला, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं.

अचानक स्मोकिंग और शराब छोड़ने से शरीर में होते हैं कई बदलाव, इन्हें समझने से मिलेगी आदत छोड़ने में मदद

विटामिन ई

विटामिन ई एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है और नींद से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं में सहायता करता है. विटामिन ई की कमी के कारण नींद की कमी के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव जो आप अनुभव कर सकते हैं उनमें स्मृति हानि और मानसिक गिरावट शामिल हैं. गेहूं, सूरजमुखी और सोयाबीन तेल, सरसों के बीज, बादाम, मूंगफली, चुकंदर का साग, कोलार्ड साग, पालक, कद्दू, लाल शिमला मिर्च का सेवन करें.

क्या विटामिन अनिद्रा का कारण बन सकते हैं?

यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि विटामिन अनिद्रा का कारण बनते हैं. हालांकि, कुछ शोधों ने विटामिन और किसी व्यक्ति की स्लीप क्वालिटी में बढ़ोत्तरी या कमी के बारे में बताया है. शरीर में कुछ विटामिन की कमी खराब नींद से जुड़ी है ये दावे के साथ कहना मुश्किल है लेकिन ये सभी विटामिन हमारी स्लिप क्वालिटी को प्रभावित कर सकते हैं.

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा- दिल्ली सर्विस बिल सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन नहीं करता है



Source link

x