5वीं पास महिला ने शुरू किया यह काम, बदल गई तकदीर! आज घर बैठे कमा रही बंपर मुनाफा


आदित्य कृष्ण /अमेठी: परिवार के भरण पोषण के लिए जिस महिला को कभी मुसीबत का सामना करना पड़ता था, वह महिला आज खुद अन्य महिलाओं के लिए रोजगार देने का काम कर रही है और खुद भी रोजगार से जुड़कर अच्छा मुनाफा कमा रही है. ग्रामीण अंचल की महिला होने के बावजूद भी महिला ने अपने खुद की बुद्धिमत्ता से अपने रोजगार  की शुरुआत की और आज महिला अच्छा मुनाफा खुद के रोजगार के जरिए कमा रही है और उन्हें फायदा हो रहा है.

पांचवी तक की है पढ़ाई 13 महिलाओं का है समूह

हम बात कर रहे हैं अमेठी जिले की सिंहपुर ब्लाक की रहने वाली नारायण देई की. नारायण देई ने कक्षा 5 तक की पढ़ाई की है. कक्षा 5 तक की पढ़ाई करने वाली नारायण देई आज अच्छा मुनाफा कमा रही हैं. नारायण देई जय हनुमान स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई हैं और उनके समूह में उनके साथ कुल 13 महिलाएं काम कर रही हैं. वे केले के तने से कई सामान तैयार कर रही हैं. जिसमें कुर्सी, मेज, बैग, टोकरी, टोपी, फाइल, मटकी, झूमर- झालर के साथ अन्य सामान तैयार होते हैं. इन सभी सामानों को वे दो सौ से लेकर 2 हजार रुपए से अधिक दामों में बेच देती हैं और उन्हें इस काम से फायदा होता है और उनका रोजगार चल रहा है और उन्हें किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है.

पहले खेती-बाड़ी में नहीं चल पाता था परिवार अब हो रहा फायदा

नारायण देई ने लोकल 18 से खास बातचीत में बताया कि पहले वह सिर्फ खेती-बाड़ी का काम करती थी. जिससे परिवार का गुजर बसर नहीं हो पता था और दूसरों के यहां काम करना पड़ता था. कभी-कभार पैसे भी नहीं मिलते थे और कम पैसे में ज्यादा काम करना पड़ता था. लेकिन आज उनकी किस्मत बदल गई और समूह के जरिए वे रोजगार से जुड़ी हुई हैं और उन्हें फायदा हो रहा है.

Tags: Hindi news, Local18, Success Story



Source link

x