5 तरह के लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल का सबसे ज्यादा खतरा, कहीं आप तो नहीं है इनमें, अभी से कर लें ये 5 उपाय, भविष्य में नहीं होगी परेशानी


Risk of high cholesterol: कोलेस्ट्रॉल शरीर के अंदर की एक प्रकार का वसा है. यह चिपचिपा मोम की तरह होता है जो शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है. कोलेस्ट्रॉल सेल मेम्ब्रेन बनाने, हॉर्मोन्स (जैसे टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजेन) और विटामिन D के प्रोडक्शन में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल मुख्य रूप से भोजन से बनता है. कुछ कोलेस्ट्रॉल लिवर भी बनाता है. मुख्य रूप से कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं. LDL (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) और HDL (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन). हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन हमारे लिए बहुत अच्छा है. इसलिए इसे गुड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है. वहीं लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन यानी एलडीएल बैड कोलेस्ट्रॉल है जो खून की धमनियों में जाकर चिपकने लगता है और खून के बहाव को रोक देता है. जिस चिपचिपा पदार्थ को धमनियों में जमा करता है उसे प्लाक कहते हैं. इस कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कई कारण होते हैं, जिनमें से मुख्य रूप से गलत खान-पान, मोटापा, स्मोकिंग और एक्सरसाइज न करना शामिल है. अगर शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की कमी हो जाए और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो इसे हाई कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल के मामले आजकल तेजी से बढ़ने लगे हैं. कुछ खास लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बहुत ज्यादा रहता है.

इन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल का ज्यादा खतरा

1. खराब खान-पान-मायो क्लीनिक के मुताबिक जिन लोगों के खान-पान में ट्रांस फैट या सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है उन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा होता है. मतलब यदि आप अपने भोजन में ज्यादा तेल, घी, बटर, चीज वाले फूड का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा है.

2. मोटापा-अगर आपका बीएमआई 30 से ज्यादा है तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा है. मोटा-मोटी मान के चलिए यदि आपकी कमर 34 से ज्यादा है तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा है.

3. एक्सरसाइज नहीं करना-आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय का बहुत अभाव रहता है. इस कारण लोग फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं. यदि आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल ही नहीं कई बीमारियों का खतरा ज्यादा है.

4. स्मोकिंग-जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनमें भी हाई कोलेस्ट्रॉल को खतरा ज्यादा रहता है. स्मोकिंग गुड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है, इसलिए स्मोकिंग करने वाले को इसका खतरा ज्यादा है.

5. शराब-जो लोग शराब का सेवन करते हैं, उन लोगों में भी बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा रहता है. अल्कोहल टोटल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल से कैसे बचें

जिन चीजों से हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, उन चीजों से परहेज करें. ऐसा खाना खाएं जिसमें मख्खन, तेल, घी, रिफाइंड आदि कम से कम हो. चर्बी वाली चीजों को न खाएं. खाने में नमक की मात्रा भी कम करें. एनिमल फैट बिल्कुल न खाएं. वजन पर हर हाल में लगाम लगाएं. स्मोकिं, शराब को छोड़ दें. हर हाल में रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करें. भोजन में रोजाना साबुत अनाज, हरी पत्तीदार सब्जियां और ताजे फल का सेवन करें. सीड्स, बादाम, अखरोट, पिश्ता आदि का सेवन बढ़ा दें.

इसे भी पढ़ें-दाढ़ी बनाने से पहले करते हैं ये गलती तो बर्बाद हो जाएगा चेहरा, जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढे़, छोटे से उपाय से चमकते रहेंगे आप

इसे भी पढ़ें-9 संकेत बताते हैं कि आपके गुर्दे होने लगे हैं कमजोर, अनहोनी से पहले कर लीजिए कुछ उपाय, ऐसे होगा कंट्रोल

Tags: Cholesterol, Health, Health tips, Lifestyle, Trending news



Source link

x