5 नहीं अब 10 लाख तक होगा फ्री इलाज, 17 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा, बजट में हो सकती है घोषणा


हाइलाइट्स

आयुष्‍मान भारत योजना का कवरेज 5 से 10 लाख किया जाएगा. अभी देश के करीब 12 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिल रहा. योजना के तहत अभी 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलता है.

नई दिल्‍ली. देश के करीब 17 करोड़ लोगों के लिए बजट 2024 में बड़ा ऐलान हो सकता है. मोदी सरकार गरीब परिवारों को 10 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज का तोहफा दे सकती है. इस बारे में वरिष्‍ठ अधिकारियों और सरकार के बीच बातचीत चल रही है. योजना के तहत अभी 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है. इसे दोगुना करने का प्रस्‍ताव सरकार के पास जा चुका है. माना जा रहा है कि 23 जुलाई को पेश होने वाले बजट में वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण इस योजना के बारे में घोषणा कर सकती है.

दरअसल, आयुष्‍मान भारत (Ayushman Bharat) योजना के तहत अभी देश के करीब 12 करोड़ परिवारों को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा सरकारी और निजी अस्‍पतालों में मिलती है. सरकार का मानना है कि इलाज के बढ़ते खर्चों को देखते हुए इसका कवरेज भी बढ़ाया जाना चाहिए. ऐसे में बजट 2024 में इस कवरेज को 5 से बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जा सकता है. इससे पहले राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 70 साल के ऊपर के सभी नागरिकों को आयुष्‍मान भारत योजना में शामिल कर लिया था.

ये भी पढ़ें – इस शेयर ने 5 साल में दिया 65000% का छप्परफाड़ रिटर्न, 100 रुपये को बना दिया 70,000, छोटे निवेशक भी हुए मालामाल

कितना बढ़ेगा खर्चा
आयुष्‍मान भारत योजना के तहत कवरेज को दोगुना किए जाने से खर्च में भी बढ़ोतरी होगी. नेशनल हेल्‍थ अथॉरिटी का अनुमान है कि 10 लाख तक कवरेज किए जाने से योजना पर 12,076 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्‍त बोझ आएगा. हालां‍कि, 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में योजना के लिए 7,200 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था, जिस पर 12 हजार करोड़ और जुड़ने पर करीब 19 हजार करोड़ रुपये का खर्चा योजना पर आने का अनुमान है.

कितने लोगों को होगा फायदा
आयुष्‍मान योजना के तहत अभी देश भर में करीब 12 करोड़ परिवारों को जोड़ा जा चुका है. इसके अलावा राष्‍ट्रपति की घोषणा के अनुसार 70 साल से अधिक उम्र के हर नागरिक को इसमें शामिल किया जाएगा. इससे लाभार्थियों की संख्‍या 4 से 5 करोड़ और बढ़ जाएगी. इसका मतलब हुआ कि योजना के तहत आने वाले समय में कुल लाभार्थी करीब 17 करोड़ पहुंच जाएंगे.

क्‍यों डबल किया जा रहा खर्चा
बढ़ती महंगाई और इलाज के खर्च को देखते हुए सरकार के पास इस योजना के तहत कवरेज बढ़ाने का प्रस्‍ताव गया था. इसमें कहा गया कि योजना में कैंसर और ट्रांसप्‍लांट जैसे इलाज भी शामिल हैं, जिसका खर्चा काफी ज्‍यादा होता है. लिहाजा योजना के तहत मिल रहे कवरेज को बढ़ाया जाना चाहिए. आपको बता दें कि साल 2021 में नीति आयोग ने देश के गरीब परिवारों को इंश्‍योरेंस के तहत कवर करने के लिए ‘हेल्‍थ इंश्‍योरेंस फॉर इंडिया मिसिंग मिडिल’ रिपोर्ट के तहत मुफ्त स्‍वास्‍थ्‍य बीमा करने का सुझाव दिया था.

Tags: Ayushman Bharat, Business news, Health Insurance



Source link

x