5 Amazing Benefits Of Vegetarian Diet From Reducing The Risk Of Heart Attack To Longevity


वेजिटेरियन फूड एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भी भरपूर होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. पुरानी इंफ्लेमेटरी हार्ट डिजीज में बड़ी भूमिका निभाती है. अपनी डाइट में बहुत ज्यादा सूजनरोधी फूड्स को शामिल करके, वेजिटेरियन इस जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ग्रीन के बारे में जितना आप जानते हैं वो पूरा सच नहीं, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए Green Tea के मिथ और फैक्ट्स, देखें वीडियो

एनिमल प्रोडक्ट्स वाली डाइट की तुलना में वेजिटेरियन डाइट में आमतौर पर लो कैलोरी और फाइबर ज्यादा होता है. इससे व्यक्तियों को हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जो हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने के लिए जरूरी है.

वेजिटेरियन फूड, खासकर वेगन फूड, डायबिटीज ग्रोथ को कम करने से जुड़ा हुआ है. डायबिटीज हार्ट अटैक के लिए एक बड़ा रिस्क फैक्टर है, इसलिए यह कम जोखिम हार्ट अटैक की संभावना को कम करने में योगदान देता है.

वेजिटेरियन फूड में आमतौर पर सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो हार्ट डिजीज में योगदान देने के लिए जाना जाता है. वेजिटेरियन फूड का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने और ऑलओवर हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकता है. हम यहां कुछ तरीके बता रहे हैं जिनसे वेजिटेरियन डाइट सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

इन 5 तरीकों से वेजिटेरियन डाइट सेहत के लिए फायदेमंद हैं

1. वेट मैनेजमेंट में मददगार

मांस की तुलना में वेजिटेरियन डाइट में आमतौर पर कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है. ये वजन घटाने में मदद कर सकता है, क्योंकि हाई फाइबर वाले फूड्स आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं और  कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं.

जानलेवा साबित हो सकती है कैंसर के बारे में गलत जानकारी, डॉक्टर से जानिए कैंसर से जुड़े मिथ्स की सच्चाई

2. कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा कम

शोध से पता चलता है कि वेजिटेरियन्स में कुछ प्रकार के कैंसर जैसे कोलोरेक्टल, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम कम होता है. ऐसा फलों, सब्जियों और फलियों के ज्यादा सेवन के कारण हो सकता है, जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो कैंसर से बचाने में मदद करते हैं.

3. पाचन में सुधार करते हैं

वेजिटेरियन डाइट आमतौर पर फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों से प्राप्त फाइबर से भरपूर होते हैं. ये हाई फाइबर सामग्री बेहतर पाचन को बढ़ावा देने, कब्ज को रोकने और हेल्दी गट माइक्रोबायोम को बनाए रखने में मदद कर सकती है.

mbnrbg8o

Photo Credit: iStock

4. सूजन कम होना

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों की प्रचुरता के कारण प्लांट बेस्ड डाइट स्वाभाविक रूप से सूजन-रोधी होते हैं. ये पुरानी सूजन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है, जो हार्ट डिजीज, गठिया और कुछ प्रकार के कैंसर सहित कई हेल्थ कंडिशन से जुड़ा हुआ है.

एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें, एकदम से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, दिखने लगेंगे लंबे, घने और भरे-भरे

5. लम्बी उम्र

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शाकाहारी भोजन करने से संभावित रूप से जीवनकाल बढ़ सकता है. यह पुरानी बीमारियों के कम जोखिम और वेजिटेरियन डाइट से जुड़ी ऑलओवर हेल्थ लाइफस्टाइल के कारण हो सकता है.

जानलेवा हो सकती है Health Misinformation, AIIMS के Dr Sunil Kumar ने Example के साथ बताया कैसे बचें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

“आर्टिकल 370 को खत्म करना एक ऐतिहासिक पल”: जम्मू-कश्मीर के LG मनोज सिन्हा



Source link

x