5 Foods For Strong Bones, Haddi Majboot Banane Wali Cheezein – हड्डियों को बनाना चाहते हैं मजबूत तो खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, हो जाएंगे तंदरुस्त


हड्डियों को बनाना चाहते हैं मजबूत तो खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, हो जाएंगे तंदरुस्त

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं खानपान की ये चीजें. 

Healthy Foods: अचानक से घुटनों में दर्द होना या फिर कमर या हाथ-पैरों की हड्डियों का दुखना कमजोर हड्डियों के लक्षण हो सकते हैं. कमजोर हड्डियां शरीर के अलग-अलग हिस्से में दर्द का कारण बनती हैं जिस चलते उठना-बैठना तक मुश्किल होने लगता है. ऐसे में हड्डियों को मजबूत बनाना जरूरी होता है. यहां खानपान की ऐसी ही कुछ चीजें दी गई हैं जिनके सेवन से हड्डियों की कमजोरी दूर होती है और हड्डियां मजबूत (Strong Bones) होने लगती हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिन्हें डाइट का बनाया जा सकता है हिस्सा. 

यह भी पढ़ें

बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देते हैं ये 4 तेल, एक चोटी दिखने लगेगी 2 के बराबर 

मजबूत हड्डियों के लिए फूड्स | Foods For Strong Bones 

सूखे मेवे – खानपान में सूखे मेवे शामिल करने पर शरीर को अलग-अलग फायदे मिलते हैं और इन ड्राई फूड्स का असर हड्डियों को मजबूत बनाने में भी दिखता है. सूखे मेवे कैल्शियम ही नहीं बल्कि मैग्नीशियम और फॉस्फोरस के भी स्त्रोत होते हैं जोकि हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में असरादर हैं. ऐसे में इन मेवों को स्नैक्स की तरह या फिर मिल्क शेक्स और सलाद वगैरह में डालकर खाने पर हड्डियों को फायदा मिलता है. 

इन 2 पत्तियों को पीसकर एक घंटा लगाकर रख लीजिए सिर पर, सफेद बाल दिखने लगेंगे एकदम काले

दूध और दूध से बनी चीजें – दूध, दही और चीज वगैरह में अत्यधिक कैल्शियम होता है और साथ ही हेल्दी विटामिन होते हैं जो बोन स्ट्रेंथ और स्ट्रक्चर को बनाए रखने का काम करते हैं. खासकर बच्चों की हड्डियां मजबूत बनाने के लिए उन्हें रोजाना दूध (Milk) पीने के लिए दिया जा सकता है. 

पालक – सिर्फ दूध-दही ही नहीं बल्कि खानपान की अन्य चीजों में भी कैल्शियम (Calcium) होता है. पालक ऐसी ही एक हरी सब्जी है जिसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. एक कप उबला पालक खाने पर शरीर को दिनभर की जरूरत का 25 फीसदी तक कैल्शियम मिलता है. पालक में विटामिन ए, आयरन और फाइबर भी होता है. 

केला – हड्डियों के लिए फायदेमंद फूड्स में केला भी शामिल है. इसमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जिससे हड्डियों की फॉर्मेशन होती है और साथ ही दांतों के लिए भी यह फायदेमंद है. केले को रोजाना खाया जाए तो हड्डियां मजबूत होने में मदद मिलती है. 

सोया और सोया से बनी चीजें – जो लोग वीगन हैं और प्लांट बेस्ड प्रोटीन को डाइट में शामिल करना चाहते हैं, वे सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट्स जैसे टोफू, सोया मिल्क और सोया चंक्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold



Source link

x