5 Minute Me Acidity Dur Karne Ke Upay | Pet Me Jalan Ho To Kya Kare Gharelu Upay | Pet Ki Gas Kaise Nikale | Acidity Home Remedies | Acidity Se Turant Rahat Kaise Paye


दिनभर पेट में लगी रहती है आग, जलन से हाल हैं बेहाल, सुबह के समय करें ये एक काम, पेट की गैस होगी हमेशा के लिए दूर

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी के घरेलू उपाय | आयुर्वेदिक नुस्खे

How To Get Rid Of Acidity: खराब हो रही लाइफस्टाइल और इसकी वजह से खराब हो रही ईटिंग हैबिट्स के चलते एसिडिटी की शिकायत बढ़ती ही जा रही हैं. जिससे निपटने के सिर्फ एक ही तरीका नजर आता है. और वो है दवाएं खाना या फिर कुछ घरेलू नुस्खे आजमाना. समय की कमी के चलते घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमा पाना भी आसान नहीं होता. क्योंकि, राहत भी तुरंत ही चाहिए होती है. इससे बेहतर ये है कि एसिडिटी से निपटने के कुछ ऐसे तरीके (Acidity Medicine) तलाशें, जिनकी मदद से इस तकलीफ से ही निजात पाई (Gas ki best Dawa) जा सके और दवाओं की नौबत ही न आए. आपको बताते हैं किस तरह से आप कम समय में ही इस बड़ी परेशानी से राहत हासिल कर सकती हैं.

एसिडिटी (Acidity) में तुरंत आराम के लिए क्या करें यह तो सभी जानना चाहते हैं, लेकिन जो लोग इससे बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं वे अक्सर पूछते रहते हैं कि 5 मिनट में गैस से छुटकारा कैसे पाएं? तो अगर आप भी पेट की गैस से परेशान रहते हैं, हर वक्त आपको पेट में भारीपन और जलन (Pet me jalan) महसूस होती है. कई बार तो पेट में चुभन  (Pet me Chubhan) भी महसूस होती है और खट्टी डकारें और ब्लोटिंग से परेशान रहते हैं, तो यहां है एक ऐसा नुस्खा जो गैस (Gas ke gharelu upay) को तो चुटकियों में दूर करेगा ही साथ ही आपको सेहत से जुड़े और भी फायदे देगा. तो चलिए देर किस बात की जानते हैं पेट की गैस यानी एसिडिटी को दूर करने के रामबाण उपाय के बारे में. 

एसिडिटी से निजात पाने का तरीका | How To Get Relief From Acidity

अगर आप एसिडिटी से अक्सर परेशान रहते हैं तो वॉक करने की आदत डालें. रोजाना सुबह बीस मिनट किया गया मॉर्निंग वॉक ही आपको इस परेशानी से काफी हद तक आराम दिलवा सकता है. वॉक करते रहने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक रहता है और खाना हजम करने में परेशानी नहीं होती. जिन्हें सुबह वॉक करने का समय नहीं मिलता वो शाम के समय वॉक कर सकते हैं. शुगर जैसी समस्या से पीड़ित लोगों के लिए डिनर के एक घंटे बाद वॉक करना भी फायदेमंद होता है.

आप भी पा सकते हैं बड़े गुलाबी और नर्म होंठ, रोज करें ये 6 आसान से काम, लेकिन रहें ध्यान से! कहीं इन्हें फूल न समझ बैठें लोग

वॉकिंग के फायदे (Benefits of walking)

सिर्फ 20 मिनट किए इस काम से ही छूमंतर हो जाएगी एसिडिटी, मोटापा और अपच भी नहीं करेगा परेशान.

  • टहलने की नियमित आदत से खाने का ब्रेकडाउन ईजी हो जाता है. जो भी न्यूट्रिशन्स आपने खाए हैं उनका शरीर में अब्जॉर्प्शन आसान हो जाता है. जिसकी वजह से डाइजेस्टिव सिस्टम पर ज्यादा जोर भी नहीं पड़ता.
  • जिन्हें खाना डाइजेस्ट करने में परेशानी होती है, उन्हें ये समझ लेना चाहिए कि उनका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है. मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के लिए शरीर को एक्सरसाइज की जरूरत है. ये काम वॉक की मदद से बखूबी किया जा सकता है.
  • जो लोग खट्टी डकारों से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं, उन्हें भी वॉक करने का विकल्प चुनना चाहिए. वॉक करने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी पूरी होती है. ब्लड फ्लो ठीक रहता है और फूड पाइप भी डिटॉक्स होता है. जिससे एसिडिटी शांत हो जाती है.
  • जो लोग मोटापे से परेशान हैं, बीस मिनट के वॉक में उनकी इस परेशानी का समाधान भी आसानी से मिल जाएगा.

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x