5 Vegetables To Increase Hdl Cholesterol Diet Plan To Reduce Cholesterol Naturally Spinach, Carrot, Zucchini For Healthy Heart And Cholesterol



5 Vegetables To Increase Hdl Cholesterol Diet Plan To Reduce Cholesterol Naturally Spinach, Carrot, Zucchini For Healthy Heart And Cholesterol

पालक में विटामिन ए, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, पालक में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखती है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें: सुबह पानी में ये 2 चीजें मिलाकर पी लीजिए, बिना देर किए भागेंगे टॉयलेट, साफ हो जाएगा पेट, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

2. तोरी (Zucchini For Cholesterol)

तोरी में अनेक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. यह भी एक फाइबर से भरपूर सब्जी है जो हार्ट हेल्थ को सुधारने में मदद करती है.

3. गाजर (Carrot For Cholesterol)

सर्दियों में गाजर खूब मिलती है. गाजर विटामिन ए और बी का अच्छा स्त्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. इसके अलावा, गाजर में पाये जाने वाले अन्य गुण भी हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं.

4. बैंगन (Eggplant For Cholesterol)

बैंगन में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह भी एक फाइबर वाली सब्जी है जो हार्ट हेल्थ को सुधारने में मदद कर सकती है. 

यह भी पढ़ें: कभी न करें फेशियल के बाद ये 5 काम, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान, पैसा भी जाएगा बर्बाद

5. टमाटर (Tomato For Cholesterol)

टमाटर भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

वेजिटेरियन डाइट में इन सब्जियों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने में मदद मिल सकती है, लेकिन ध्यान दें कि इनका सेवन करने के साथ बाकी सेहतमंद चीजों को भी डाइट में शामिल करें.

औरतों का वो ‘वरदान’, जो उन्हें Heart Attack से बचाता है | Women & Heart Disease

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x