5 Worst Indian Breakfast Options That Makes You Fat And Cause Weight Gain  – नाश्ते में रोजाना नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, पेट हो सकता है खराब और तेजी से बढ़ता है मोटापा 


नाश्ते में रोजाना नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, पेट हो सकता है खराब और तेजी से बढ़ता है मोटापा 

Worst Breakfast For Weight Loss: वजन बढ़ाने का काम करता है इस तरह का नाश्ता. 

Indian Breakfast: कहते हैं नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिसे खाकर आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा मिले और शरीर एकदम चुस्त रहे. लेकिन, खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो स्वाद में बेहद अच्छी होने के साथ ही ऑयली भी होती हैं और हमें लगता है कि इन्हें खाकर तो पेट भरने के साथ ही बहुत एनर्जी आ जाएगी लेकिन होता उससे बिल्कुल उलट है. जी हां, हम छोले भटूरे वगैरह की ही बात कर रहे हैं. वहीं, ऐसे भी कई पकवान हैं जो भारतीय घरों में सुबह के समय खूब बनाए जाते हैं लेकिन ये पकवान सेहत के लिए उतने अच्छे नहीं होते जितने हमें लगते हैं. खासकर अगर आप उन लोगों में से हैं जो बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे हैं तो नाश्ते की इन चीजों से आपको खासा परहेज करने की जरूरत है. कभी-कभार इन्हें खा लेने में कोई बुराई नहीं है लेकिन रोजाना खाने से बचना जरूरी है. 

रोज सुबह इस हरे मसाले की चाय बनाकर पिएंगे तो मक्खन सी पिघलने लगेगी चर्बी, घटने लगेगा वजन

ऐसा नाश्ता बढ़ाता है वजन  | Breakfast That Cause Weight Gain 

आलू पूड़ी 

स्वादिष्ट आलू पूड़ी या फिर छोले भटूरे खाकर दिन की शुरूआत की जाए तो मजा ही आ जाता है. लेकिन, खानपान की ये चीजें सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होती हैं और इनमें कैलोरी भी बहुत ज्यादा होती है. आलू पूड़ी (Aaloo Poori) अगर आप रोज सुबह खाते हैं तो आपको मोटापा, ब्लड प्रेशर, एसिडिटी और कॉलेस्ट्रोल जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. 

जलेबी फाफड़ा 

टीवी में अपने फेवरेट शोज देख-देखकर हम बहुत सी चीजें खाने की आदत डाल लेते हैं और उन्हीं में से एक है जलेबी फाफड़ा. शुगर और फैट्स दोनों में ही यह पकवान हाई होता है और इसीलिए सेहत के लिए अच्छा नहीं. है. फाफड़ा एक तरह का फ्राइड पापड़ होता है और जलेबी चीनी में घुली हुई होती है. इसीलिए इन्हें नाश्ते का हिस्सा ना बनाने में ही समझदारी है. 

वड़ा पाव 

मुंबई ही नहीं देश के कई हिस्सों में अब नाश्ते में वड़ा पाव खाया जाने लगा है. वड़ा बेसन और आलू का पकोड़ा होता है जिसे मैदे के पाव में रखकर चटनी के साथ खाया जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है इसीलिए इसे रोजाना नाश्ते (Breakfast) में नहीं खाना चाहिए. 

परांठे 

भारतीय घरों में परांठा नाश्ते में खूब खाया जाता है. कभी आलू के परांठे तो कभी गोभी के, कभी मूली के परांठे तो कभी पनीर परांठे से दिन की शुरूआत होती है. परांठे यूं तो हेल्दी होते हैं लेकिन इन्हें अगर ढेर सारे तेल से बनाया गया है तो यह सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले भी साबित हो सकते हैं. 

नूडल्स 

आजकर बहुत से युवा अपने दिन की शुरूआत नूडल्स (Noodles) जैसे मैगी वगैरह खाकर करते हैं. जायज सी बात है नूडल्स टेस्टी होते हैं और एक प्लेट में पेट भी अच्छाखासा भर जाता है. लेकिन, नूडल्स मैदे से बने होते हैं और अगर वो ओट्स या आटे के हैं तब भी जरूरत से ज्यादा या रोजाना खाए गए नूडल्स सेहत पर विपरीत प्रभाव डालते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

“स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान देने वाले सभी बहादुरों को नमन”: लाल किले से पीएम मोदी



Source link

x