6 children died due to lightning in Chhattisgarh know how it happens and how dangerous it is


छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से बड़ी घटना घटी है. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में सोमवार को बड़ा हादसा हुआ है. यहां आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक साथ 8 लोगों की मौत हो गई है. इसमें 6 बच्चे भी शामिल हैं. अब सवाल ये है कि आखिर आसमान में आकाशीय बिजली कैसे बनती है और धरती पर गिरने के बाद आकाशीय बिजली इंसानों के लिए कितना खतरनाक साबित होती है. 

क्या है मामला

सबसे पहले ये समझते है कि आखिर मामला क्या है. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में सोमवार को बड़ा हादसा हुआ है. यहां आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक साथ 8 लोगों की मौत हो गई है. इसमें बच्चे भी शामिल हैं. कुछ स्कूल बच्चे भी इसके चपेट में आए हैं. एक शख्स घायल है. फिलहाल घायल को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ये भी पढ़ें:फ्रिज के अंदर कितने दिन तक जिंदा रह सकता है इंसान? जानिए क्या कहता है साइंस

क्यों चमकती है आकाशीय बिजली?

वैज्ञानिक बेंजामिन फ्रेंकलिन ने पहली बार 1872 में बिजली चमकने का सही कारण बताया था. उन्होंने बताया कि आसमान में बादलों में पानी के छोटे-छोटे कण होते हैं, जो वायु की रगड़ के कारण आवेशित हो जाते हैं. कुछ बादलों पर पॉजिटिव चार्ज आ जाता है और कुछ पर निगेटिव. जब दोनों तरह के चार्ज वाले बादल एक-दूसरे से रगड़ खाते हैं तो उनके मिलने से लाखों वोल्ट की बिजली पैदा होती है. कभी-कभी यह बिजली इतनी ज्यादा होती है कि पृथ्वी तक पहुंच जाती है. इसे ही बिजली का गिरना कहते हैं.

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान में हर साल कितने एनकाउंटर करती है पुलिस? जानें भारत के मुकाबले कितना कम

इंसानों पर बिजली

बिजली गिरने का खतरा सबसे ज्यादा खेतों में काम करने वाले, पेड़ों के नीचे खड़े होने वाले, तालाब में नहाते समय और इसके अलावा मोबाइल फोन सुनने वाले व्यक्ति पर ज्यादा रहता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक  मोबाइल फोन से अल्ट्रावायलेट किरणें निकलती हैं, जो आसमानी बिजली को अपनी ओर खींचती हैं.

ये भी पढ़ें:कितने साल में घिस जाते हैं हवाई जहाज के टायर? जवाब नहीं जानते होंगे आप

कितनी ताकतवर आकाशीय बिजली

आकाशीय बिजली की ताकत इतनी ज्यादा होती है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. जी हां, छत्तीसगढ़ सरकार के डेटा के मुताबिक आकाशीय बिजली में 10 करोड़ volt के साथ 10,000 एम्पियर का करंट होता है. वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी सरकार की वेबसाइट weather.gov के मुताबिक आकाशीय बिजली में करीब 30 करोड़ वोल्ट और 30 हजार एम्पियर की ताकत होती है. अब आप आकाश से गिरने वाली बिजली की ताकत और इससे होने वाले विनाश के बारे में आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं. हर साल दुनियाभर में आकाशायी बिजली गिरने से 24 हजार से अधिक लोगों की मौत हो जाती है. 

ये भी पढ़ें:असम में हीटवेव के चलते बदली स्कूल की टाइमिंग, जानें कौन सा राज्य झेलता है सबसे ज्यादा गर्मी की मार



Source link

x