600 पार है Cibil Score, तो इस योजना में करें आवेदन, बिना ब्याज पशुपालन के लिए मिलेगा 1 लाख तक लोन


रवि पायक/ भीलवाड़ाः भीलवाड़ा शहर सहित जिले भर के पशुपालक जो पशुपालन के क्षेत्र में बेहतर कार्य करना चाहते हैं और अपनी आमदनी भी पशुपालन के जरिए बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए भीलवाड़ा पशुपालन विभाग की ओर से बड़ी राहत देने वाली खबर सामने आई है. पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने गोपालकों की मदद के लिए हाथ बढ़ाए हैं. सरकार ने राजस्थान सहकारी गोपाल क्रेडिट कार्ड ऋण योजना के तहत प्रदेश के 5 लाख पशुपालकों को 1 लाख रुपए तक का ऋण बिना ब्याज देने का प्रावधान किया है.

इस अल्पकालिक और ब्याज मुक्त ऋण से गोपालकों को राहत मिलेगी. इसके लिए सहकारी बैंकों और दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ को जिम्मेदारी दी गई है. पशुपालक एसएसओ आईडी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. प्राप्त लोन राशि को 12 समान किश्तों में चुकाना होगा. इसका लाभ दी सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के माध्यम से जिले के 21 हजार किसानों को होगा.

पात्रता पशुपालक की शर्तें
भीलवाड़ा पशुपालन विभाग के ए के सिंह ने Local18 को कहा कि एक गोपालक परिवार से एक ही सदस्य को लोन मिलेगा. आवेदक के पास जनआधार और आधार कार्ड होना चाहिए और सिबिल स्कोर 600 होना आवश्यक है. योजना प्रक्रिया निशुल्क है.

1. योजना के तहत स्वीकृत साख-सीमा का प्रतिवर्ष नवीनीकरण कराना होगा.
2. समय पर नवीनीकरण नहीं कराने वाले ऋणी से 2 प्रतिशत की दर से दंडनीय ब्याज लिया जाएगा.
3. ऋण से सृजित चल एवं अचल संपत्तियों पर बैंक का भार दर्ज कराना आवश्यक होगा.
4. सीजीटीएमएसई से ऋण गारंटीड या सीजीटीएमएसई सदस्यता नहीं होने पर 2 राजकीय कर्मचारियों से गारंटी या ऋण राशि गुना मूल्य की स्थायी संपत्ति आदि ऋणी द्वारा बैंक को रहन रखनी होगी.

इन कामों के लिए मिलेगा ऋण
पशुपालक विभाग के निर्देशक ए के सिंह ने आगे कहा कि पशुपालक गोवंश के लिए शेड, खेली निर्माण, दूध/चारा/बाटा संबंधित उपकरणों के लिए, डेयरी से संबंधित गतिविधियों के लिए ऋण उपलब्ध हो सकता है. लोन के लिए स्थानीय डेयरी सहकारी समिति का सदस्य और ग्रामीण क्षेत्र का निवासी होना आवश्यक है. आवेदनकर्ता दूध का बेचान डेयरी सहकारी समिति को करता हो. यानी यदि पशुपालक सहकारी डेयरी संघ का सदस्य नहीं है और दूध का बेचान किसी निजी डेयरी को करता है, तो वह योजना में पात्र नहीं होगा. इच्छुक गोपालक अधिकतम एक लाख रुपए तक का लोन ले सकता है. इस ऋण राशि को उसे 12 माह में किश्त दर किश्त चुकाना होगा. यदि 12 माह में लोन नहीं चुकाता है, तो बैंक 10.25 फीसदी से ब्याज लेगा.

Tags: Agriculture, Local18



Source link

x