654 दिन और 18 पारी, बाबर आजम शर्मनाक रिकॉर्ड रचने की दहलीज पर; इस गेंदबाज की बराबरी की


Babar Azam- India TV Hindi

Image Source : AP
बाबर आजम

पाकिस्तान क्रिकेट के सबसे बड़े स्टार बल्लेबाज बाबर आजम की खराब फॉर्म खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। मुल्तान में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बाबर आजम सिर्फ 30 रन बना सके। उन्हें पहली पारी में क्रिस वोक्स ने एलबीडब्लू आउट किया। बाबर आजम को छोड़ ज्यादातर पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने पहली पारी में बल्ले से कमाल किया लेकिन बाबर आजम ही ऐसे बल्लेबाज रहे जो पहली पारी में कुछ खास नहीं कर सके।

सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक, कप्तान शान मसूद और सलमान अली आगाज के शतक के दम पर पाकिस्तान पहली पारी में 556 रनों का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा। मुल्तान की पिच का इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने भी जमकर फायदा उठाया और पहली पारी में 800 से ज्यादा रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। हैरी ब्रूक के तिहरे शतक और जो रूट के दोहरे शतक के दम पर इंग्लैंड ने 823/7 रनों के स्कोर पर अपनी पारी घोषित की।

बाबर दोनों पारियों में रहे फ्लॉप

इंग्लैंड के पहाड़ जैसे स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम का आगाज कुछ खास नहीं रहा। पहली पारी में शानदार शतक जड़ने वाले अब्दुल्ला शफीक दूसरी पारी में अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद कप्तान शान मसूद भी 11 रन बनाकर गस एटकिंसन का शिकार बन गए। इसके बाद बाबर आजम से टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन गस एटकिन्सन ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। बाबर आजम सिर्फ 5 रन बनाकर चलते बने।

आपको जानकर हैरानी होगी  कि बाबर आजम 654 दिनों से टेस्ट क्रिकेट में एक भी अर्धशतक नहीं बना पाए हैं। उनके बल्ले से आखिरी 50+ स्कोर दिसंबर 2022 में आया था। तब से अब तक 650 से ज्यादा दिन बीत चुके हैं और बाबर इस दौरान टेस्ट में 18 पारियां खेल चुके हैं लेकिन एक भी 50+ स्कोर नहीं लगा सके हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि जब बाबर के बल्ले से आखिरी 50+ स्कोर आया था तब यशस्वी जायसवाल का डेब्यू भी नहीं हुआ था। तब से जायसवाल 7 अर्धतक और 3 शतक टेस्ट में जड़ चुके हैं।

शर्मनाक क्लब में एंट्री

साल 2023 के बाद से बिना कोई 50+ स्कोर बनाए सबसे ज्यादा टेस्ट पारी खेलने के मामलें में बाबर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वह गेंदबाजों के एक शर्मनाक क्लब में शामिल हैं। 2023 से बगैर अर्धशतक जड़े सबसे ज्यादा टेस्ट पारी खेलने के मामलें में पहले पायदान पर मिचेल स्टार्क (22), दूसरे स्थान पर  नाथ लियोन (21) और तीसरे पायदान पर प्रभात जयसूर्या (20) हैं। चौथे स्थान पर संयुक्त रुप से वेस्टइंडीज के अल्जारी जोसेफ और बाबर आजम हैं। 

यह भी पढ़ें:

टेस्ट के 147 साल के इतिहास में सिर्फ तीसरी बार हुआ ऐसा, रूट-ब्रूक ने मिलकर बना डाला अनोखा रिकॉर्ड

पाकिस्तान में इंग्लैंड ने रचा नया कीर्तिमान, 66 साल पुराना रिकॉर्ड किया चकनाचूर

 

Latest Cricket News





Source link

x