70 साल से है इस मिठाई की धूम, बनते ही हो जाती है चट, स्वाद में भी है जबरदस्त


बहराइच: यूपी के बहराइच जिले में एक मिठाई पिछले 70 सालों से दबा कर बिक रही है. जिले की इस मशहूर मिठाई को छोहारा और खुर्मा कहते हैं. जिसका स्वाद इतना लाजवाब रहता है कि सोचते ही मुंह में पानी आ जाता है. क्योंकि ये इतना स्वादिष्ट होता है कि इसे खाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है.

जानें कैसे होता है तैयार
इस स्वादिष्ट छोहारे को दूध का खोया, मैदा, चीनी, रिफाइंड, मासाले, डाल कर तैयार किया जाता है, जिसमे सबसे पहले खोया, मैदा, मसाले को मिला कर पानी और रिफाइंड से साना जाता है, फिर इनको चौकोर आकार देकर टुकड़े बनाये जाते हैं और तब शुरू होती है. इनको बड़ी सी लोहे की कढ़ाई में फ्राई करने की शुरुआज. जहां फ्राई तब तक किया जाता है, जब तक ये अच्छे से लाल ना हो जाये, फिर इनको निकाल कर चीनी मासालों से बनी चाशनी में डाल कर कुछ देर तक छोड़ दिया जाता है. फिर निकालने के बाद स्वादिष्ट लाजवाब छोहारा तैयार हो जाता है.

खुर्मा छोहारे से थोड़ा अलग
खुर्मा छोहारे का स्वाद थोड़ा अलग होता है. क्योंकि छोहारा गिला गुलाबजामुन की तरह नरम रहता है और खुर्मा मीठा होने के साथ-साथ कुरकुरा और सूखा रहता है. बस फर्क इतना होता है कि इसको चाशनी में डालने के बाद तुरंत निकाल लेते है. फिर लोग अपनी पसंद के अनुसार लेते हैं. कोई सुखा तो कोई गीला रहता है.

खुर्मा और छोहारा की कीमत
खुर्मा और छोहारा की कीमत बहुत अधिक नहीं होती है. बस खुर्मा से थोड़ा महंगा होता है. छोहारा, खुर्मा 140 रुपए प्रति किलोग्राम और छोहारा 160 रुपए प्रति किलोग्राम होता है, जिसको लोग पैक करवाकर दूसरे राज्यों के साथ-साथ विदेशो में भी ले जाते हैं. अगर आप भी स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको बहराइच आना पड़ेगा.

बहराइच जिले के स्वादिष्ट छोहारा और खुर्मा का स्वाद आपको लखनऊ-बहराइच मार्ग पर लगभग 100 किलोमीटर की दूरी तय करके कैसरगंज बस स्टॉप के पास आना पड़ेगा. जहां आप को छोहार, खुर्मा की कई दुकानें मिल जाएगी, लेकिन सबसे पुरानी छेदन मिष्ठान की दुकान मिल जाएगी. जहां का खुर्मा और छोहारा खाकर आप का मन प्रसन्न हो जाएगा.

Tags: Bahraich news, Food, Food 18, Food Recipe, Local18, UP news



Source link

x