77th Independence Day: 15 Important Things Of PM Narendra Modi Speech On August 15 – Nation फर्स्ट से लेकर Mission 2047: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के भाषण की 15 बड़ी बातें



1ome7nlg pm 77th Independence Day: 15 Important Things Of PM Narendra Modi Speech On August 15 - Nation फर्स्ट से लेकर Mission 2047: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के भाषण की 15 बड़ी बातें

ये हैं उनके 90 मिनट के भाषण के 15 बड़ी बातें

1- अमृतकाल है कर्तव्यकाल

पीएम मोदी ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला साल है. आज के फ़ैसले 1000 साल तक असर दिखाएंगे.  हम ऐसे कालखंड में जी रहे हैं, हमारा सौभाग्य है कि भारत के अमृतकाल का यह पहला वर्ष है. मेरे शब्द लिखकर रखिए, इस कालखंड में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे, त्याग करेंगे, तपस्या करेंगे, आने वाले एक हजार साल का देश का स्वर्णिम इतिहास उससे अंकुरित होने वाला है. इस कालखंड में होने वाली घटनाएं आगामी एक हजार साल के लिए प्रभाव पैदा करेंगी. 

2- मिशन 2047 – विकसित भारत

भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए 2047 का लक्ष्य निर्धारित करते हुए पीएम मोदी बोले कि अगले पांच साल यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण होंगे कि आजादी के 100 साल पूरे होने तक देश की आकांक्षाएं पूरी हो जाएं.

3- डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी, डायवर्सिटी

पीएम मोदी ने कहा कि डेमोग्राफी (जन सांख्यिकी) , डेमोक्रेसी (लोकतंत्र), डायवर्सिटी (विविधता) , यानी यह त्रिवेणी ही भारत के सपने को आगे बढ़ाने का सामर्थ्य रखती है… इसी से गरीबी दूर होगी. 

4- राष्ट्र सर्वोपरि

पीएम ने कहा कि हमारे हर फैसले की एक ही कसौटी है- राष्ट्र सर्वोपरि. सरकार का लक्ष्य ये सुनिश्चित करना है कि करदाताओं के एक-एक पैसे का इस्तेमाल जनता के कल्याण के लिए किया जाए.

5- तीन चीज़ों से मुक्ति

विपक्षी ताकतों पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि  भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण से मुक्ति पाना अब देश का मिशन होना चाहिए, ये देश के विकास के लक्ष्य में बाधक साबित होती हैं.

6- देश को तीन गारंटी

पीएम मोदी ने देश को तीन गारंटी दीं. दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनेंगे, मकान बनाने पर सस्ता लोन मिलेगा और  25,000 जन औषधि केंद्र खुलेंगे..

7- दो करोड़ ‘लखपति दीदी’

पीएम मोदी ने कहा कि हम सबको एकता के भाव के साथ आगे बढ़ना है. हमें हमारे देश को विकसित देश के रूप में देखना है, तो श्रेष्ठ भारत को जीना होगा. आज भारत गर्व से कह सकता है कि सबसे ज्यादा महिला पायलट कहीं हैं, तो भारत में हैं. चंद्रयान मिशन का नेतृत्व महिला वैज्ञानिक कर रही हैं. जी20 देश भी महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं. अब हमारा लक्ष्‍य 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है और हम इस पर काम कर रहे हैं. नारी शक्ति को आगे बढ़ाना हमारा शुरुआत से लक्ष्‍य रहा है. 

8- नीतियां स्पष्ट, नीयत साफ़

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘सर्वजन हिताय’ और ‘सर्वजन सुखाय’ की नीति अपनाकर ही विकसित राष्ट्र बन सकते हैं. सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए सरकार नीतियां स्पष्ट और इरादे साफ हैं.

9- मातृभाषा की महिमा

पीएम मोदी ने बताया कि उच्च शिक्षा मातृभाषा में भी होगी. सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले का ऑपरेटिव पार्ट मातृभाषा में मिलेगा. 

10- यह भारत न रुकता है, न हांफ़ता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि ये नया भारत है…आत्मविश्वास से भरा हुआ भारत है, ये संकल्पों को चरितार्थ करने के लिए जी-जान से जुटा हुआ भारत है. इसलिए ये भारत…न रुकता है, न थकता है, न हांफता है और न ही ये भारत हारता है. 

11- सहकारिता से सहभागिता

छोटी-छोटी इकाइयां देश में समृद्धि ला रही हैं… को-ऑपरेटिव मंत्रालय बनाया, काम आगे बढ़ाना है. इससे आम लोगों को फायदा हो रहा है.

12- विश्वकर्मा योजना

लुहार, सुनार, राजमिस्त्री, कपड़े धोने वाले और बाल काटने वालों के लिए योजना लाएंगे, 17 सितंबर को लॉन्च करेंगे.  सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी.

13- वन वर्ल्ड – वन हेल्थ, वन वर्ल्ड – वन सी

भारत दुनियाभर का मित्र है, जो सिर्फ अपने लिए नहीं, पूरी दुनिया के बारे में सोचता है… COVID में सारी दुनिया की मदद की, भारत विश्व पर्यावरण की चिंता करता है…

14- अगले 15 अगस्त को फिर आऊंगा

PM मोदी ने कहा कि 2014 में देश ने मौका दिया, काम देखकर 2019 में फिर भरोसा जताया, विश्वास है कि अगले साल 15 अगस्त को फिर लालकिले से स्पीच दूंगा…

15- चुनो चुनौती, सीना तान

चलता-चलाता काल चक्र, अमृतकाल का भाल चक्र…

सबके सपने, अपने सपने, पनपे सपने सारे…

धीर चले, वीर चले, चले युवा हमारे…

नीति सही, रीति नई – गति सही, राह नई…

चुनो चुनौती, सीना तान, जग में बढ़ाओ देश का नाम

 





Source link

x