77th Independence Day Celebrations Today PM Narendra Modi To Address Nation Ten Points – 77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह आज, प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी बधाई : प्रमुख बातें



f1o0ln7 red fort independence day 77th Independence Day Celebrations Today PM Narendra Modi To Address Nation Ten Points - 77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह आज, प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी बधाई : प्रमुख बातें

नई दिल्‍ली:
भारत आज अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के प्रतिष्ठित लाल किले पर झंडा फहराएंगे. ऐसी उम्मीदें हैं कि पीएम मोदी अगले साल के आम चुनाव से पहले कुछ प्रमुख घोषणाएं करेंगे. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्‍ली सहित देशभर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था का पुख्‍ता इंतजाम किया गया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7.30 बजे लाल किले पर झंडा फहराएंगे और फिर देश को संबोधित करेंगे. इस अवसर पर कैबिनेट मंत्रियों, नेताओं, तीनों सेनाओं के प्रमुखों और नौकरशाहों के उपस्थित रहने की उम्मीद है. पीएम मोदी ने मंगलवार को 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को बधाई दी और उनसे वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को और सशक्त बनाने का आह्वान किया. उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट ‘एक्स’ पर कहा, “आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की अनेकानेक शुभकामनाएं. आइए, इस ऐतिहासिक अवसर पर अमृतकाल में विकसित भारत के संकल्प को और सशक्त बनाएं। जय हिंद!”

  2. यह वर्ष आज़ादी का अमृत महोत्सव की परिणति को चिह्नित करेगा, जो आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर में एक पहल है, जो 2021 में शुरू हुई थी. आजादी के अमृत महोत्‍सव के तहत कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. 

  3. स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में इस साल अमेरिकी सांसदों के एक द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल के शामिल होने और प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने की उम्मीद है. इस दौरान G20 का लोगो लाल किले पर फूलों की सजावट का हिस्सा होगा.

  4. विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 1,800 लोगों (नर्सों, वाइब्रेंट गांवों के सरपंचों, शिक्षकों, किसानों और मछुआरों) को सरकार के “जन भागीदारी” के दृष्टिकोण के अनुरूप कार्यक्रम के लिए विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है.

  5. “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम (लोगों को अपने घर में राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करना) इस वर्ष भी जारी है. पीएम मोदी ने लोगों को अपनी सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल छवि बदलने और राष्ट्रीय ध्वज वाली छवि का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है.

  6. मोदी सरकार ने आम लोगों के लिए इस दिन को और खास बनाने के लिए दिल्ली भर में कई सेल्फी पॉइंट स्थापित किए हैं. इन स्थानों में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, प्रगति मैदान और राज घाट शामिल हैं. रक्षा मंत्रालय ने 15-20 अगस्त तक MyGov पोर्टल पर एक ऑनलाइन सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित किया है.

  7. लाल किले पर समारोह कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित किया जा रहा है. चेहरे की पहचान करने वाले 1,000 कैमरे, एंटी-ड्रोन सिस्टम और 10,000 से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती लाल किले के आसपास की गई है. समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारी दीपेंद्र पाठक के हवाले से कहा कि पिछले कुछ वर्षों के विपरीत, कोई कोविड प्रतिबंध नहीं होगा. 2018 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में (2019 के लोकसभा चुनावों से पहले) पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम, (आयुष्मान भारत) राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की शुरुआत की थी.

  8. सोमवार शाम को देश के नाम अपने संबोधन में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भारत की बेटियां ‘आगे बढ़ें’ और ‘हर चुनौती का सामना करने में सक्षम’ हों. उन्होंने कहा, “मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि हमारे देश में महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.” उन्होंने संविधान द्वारा दिए गए समानता के अधिकार को भी रेखांकित करते हुए कहा, “प्रत्येक भारतीय एक समान नागरिक है, इस भूमि में प्रत्येक के पास समान अवसर, अधिकार और कर्तव्य हैं.”

  9. कश्मीर में सुचारू और शांतिपूर्ण स्वतंत्रता दिवस समारोह को सुनिश्चित करने के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा कवर प्रदान करने की योजना बनाई गई है, जिसमें हेलीकॉप्टर और ड्रोन से निगरानी करना भी शामिल है. सोमवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोहों के दौरान इंटरनेट सेवाएं निलंबित नहीं की जाएंगी जैसा कि कुछ साल पहले तक किया जाता था.

  10. प्रसार भारती ने 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोहों के सीधा प्रसारण के लिये पांच रोबोटिक कैमरों समेत 41 कैमरे तैनात किए हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर मंगलवार को राष्ट्रध्वज फहराने के बाद लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे. लोक प्रसारक प्रसार भारती ने कहा कि लाल किला परिसर में 36 कैमरे लगाए गए हैं जहां से प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह राष्ट्र को संबोधित करेंगे. स्वतंत्रता दिवस समारोह का प्रसारण दूरदर्शन और उसके क्षेत्रीय चैनलों तथा आकाशवाणी के राष्ट्रीय चैनलों पर किया जाएगा. प्रसारक ने बयान जारी कर बताया कि पांच कैमरे राजघाट पर लगाये गये हैं, जहां प्रधानमंत्री मोदी सुबह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे.



Source link

x