80 बरस पुरानी इस दुकान में मिलता है जन्म से लेकर मरण तक का सामान, दाम जान चौंक जाएंगे आप



3300167 HYP 0 FEATURE20230804 105500 0000 80 बरस पुरानी इस दुकान में मिलता है जन्म से लेकर मरण तक का सामान, दाम जान चौंक जाएंगे आप

 नरेश पारीक/ चूरू.इंसान जब जन्म लेता है तब से ही उसे किसी ना किसी चीज की आवश्यकता होने लगती है और अपने पूरे जीवन के काल चक्र में उसका ये सफर अनवरत जारी रहता है और ये सिलसिला मृत्यु पर आकर खत्म होता है. जी हां शहर के मुख्य बाजार में एक 80 बरस पुरानी दुकान है,जहां आपको जन्म से लेकर मृत्यु तक का सारा सामान मिलेगा. दिलचस्प बात ये है कि 80 साल पुरानी इस दुकान में आपको राख से लेकर मिट्टी तक मिल जाएगी और वो भी महज एक रुपए में. शहर के मुख्य बाजार में सफेद घटाघर के पास स्थित इस दुकान को चलाने वाले संजय भालेरिवाला बताते है किउन्हें ये व्यवसाय विरासत में मिला है. 80 बरस पहले उनके दादा जी ने ये व्यवसाय शुरू किया था जिसे उनके पिताने संभाला और आज वह और उनके बच्चे चौथी पीढ़ी संभाल रही है. संजय भालेरिवाला बताते है किउनका मुख्य उद्देश्य ये ही है कि लोगो को छोटी, मोटी चीजो के लिए भी परेशान ना होना पड़े,जिसके लिए वह बाकायदा दुकान में राख से लेकर मिट्टी और गोबर की थेपडी तक रखते है.उनकी दुकान में पूजा पाठ की तमाम छोटी से लेकर बड़ी तक सारी सामग्री उपलब्ध है.

8 से 10 हजार आईटम
मुख्य बाजार में स्थित 80 बरस पुरानी इस दुकान में इतने आईटम है कि आप गिनते, गिनते थक जाओगे लेकिन दुकान के सारे आईटम नही गिनपाओगे. जन्म से मृत्यु तक और दैनिक पूजा, पाठ की सारी सामग्री उनके पास है. ऐसे में लोगो को पूजा,पाठ के लिए राख,मिट्टी और गोबर की भी आवश्यकता पड़ती है तो वह भी उनके पास है. ताकि लोगों को इन चीजों के लिए परेशान ना होना पड़े और आसानी से उनको ये सब मिल जाए.

.

FIRST PUBLISHED : August 06, 2023, 16:43 IST



Source link

x