9 दिन बिना खौफ के जी सकेगा हमास, फिलिस्तीनी भी लेंगे राहत की सांस, इजरायल नहीं बरसाएगा बम, वजह हैं 640000 बच्चे


Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध से बड़ी राहत की खबर आ रही है. रविवार से अलग-अलग क्षेत्रों में 9 दिनों तक हमास को जान की फिक्र नहीं सताएगी. वहीं, फिलिस्तीन में गाजा के लोग भी राहत की सांस लेंगे. जी हां, इजरायल के लगातार बमबारी से तड़प रहे गाजा को अलग-अलग क्षेत्रों में तीन-तीन दिनों की राहत की सांस मिल रही है. यानी कि गााज के अलग-अलग हिस्सों में तीन-तीन दिन (कुल 9 दिन) तक इजरायल की ओर से कोई रॉकेट या ड्रोन हमला नहीं होगा. इसकी वजह हैं 6 लाख 40 हजार बच्चे. जी, सही सुन रहे हैं. गुरुवार को डब्लूएचओ (WHO) ने बताया कि हमास और इजरायल ने गाजा में अल्पकालिक युद्ध विराम पर सहमति जताई हैं.

दरअसल, हमास और इजरायल और इजरायल के बीच पिछले 11 महीनों से जंग चल रही है. इसके वजह से लाखों बच्चों का पोलियो टीकाकरण नहीं हो पाया है. डब्लूएचओ के सीनियर अधिकारी रिक पीपरकोर्न ने बताया कि गुरुवार को दोनों पक्षों ने युद्ध विराम पर सहमती जताई है, ताकि पहले चरण में 6 लाख 40 हजार बच्चों का टीकाकरण संभव हो सके. उन्होंने बताया कि रविवार को बच्चों का टीकाकरण शुरू होगा. यह सुबह के 6 बजे से शुरू होकर दोपहर के 3 बजे तक चलेगा. साथ ही उन्होंने बताया कि चिंता इस बात की इतने बच्चों के टीकाकरण के लिए तीन दिन का समय काफी नहीं होगा, इसके लिए उनको एक या दो और दिन के समय की जरूरत पड़ सकती है.

अभी चैन से न बैठे इजरायल, हमास कर रहा पर्दे की पीछे बड़ी प्लानिंग, टॉप कमांडर ने बिछा दी है बिसात, टेंशन में आ जायेंगे नेतन्याहू

रविवार से शुरू होगा पोलियो अभियान
पीपरकोर्न ने आगे मीडिया से बात करते हुए बताया, ‘रविवार से शुरू हो रहे पोलियो अभियान की शुरुआत सेंट्रल गाजा से होगी. यहां पर तीन दिनों तक युद्ध विराम रहेगा, फिर वहां से हमारी टीम दक्षिणी गाजा की ओर बढ़ेगी. यहां भी तीन दिनों का युद्ध विराम रहेगा. उसके बाद उत्तरी गाजा में भी पोलियो टिकाकरण अभियान चलेगा, वहां पर भी तीन दिन विराम लागू होगा.’ वहीं उन्होंने बताया कि अगर उन क्षेत्रों में टीकाकरण तीन दिन में पूरा नहीं होता है तो दोनों तरफ से चौथे दिन भी युद्ध रोकने पर सहमती हुई है.

1-2 दिन और भी रोका जा सकता है जंग
डब्लूएचओ के इमरजेंसी डायरेक्टर रयान ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया, ‘टीकाकरण को पूरा करने में अक्सर एक या दो दिन का अतिरिक्त समय लग जाता है. इसलिए दोनों पक्षों को इस पर राजी करवा लिया गया है.’ वहीं, पीपरकोर्न ने कहा कि अगर टीकाककरण का पहला दौर पूरा होता है तो चार सप्ताह बाद टीकाकरण का दूसरा दौर शुरू किया जाएगा. 25 बर्षों में पहली बार 23 अगस्त को गाजा में एक बच्चे में टाइप 2 पोलियो वायरस की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद से यह अभियान जारी किया गया है.

Tags: Gaza Strip, Israel, United nations, WHO Guideline



Source link

x