9/11 Attack this special TSA squad was formed in America after 9/11 attack now it cannot even kill a bird


अमेरिका में हुए 9/11 अटैक को आज 23 साल पूरे हो गए. दरअसल, आज ही के दिन 23 साल पहले यानी 11 सितम्बर 2001 को आतंकवादियों ने अमेरिका के चार यात्री विमानों को हाइजैक किया और फिर उन्हें अलग-अलग अमेरिका की ऊंची इमारतों से टकरा दिया. दो विमान न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की दो इमारतों से टकराए. इसमें कई लोगों की मौत हुई और हर तरफ अफरा तफरी मच गई. इसके बाद एक यात्री विमान वॉशिंगटन डीसी से थोड़ी दूर स्थित अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन से टकराया.

जबकि, चौथा प्लेन दस बज कर तीन मिनट पर पेन्सेल्विनिया के मैदानों में क्रैश हो गया. हालांकि, इस हमले के बाद अमेरिका में कई चीजें बदल गईं. खासतौर से सिक्योरिटी के मामले में अमेरिका पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो गया. इसी हमले के बाद अमेरिका में एक स्पेशल दस्ते का गठन हुआ. कहा जाता है कि इस दस्ते के गठन के बाद अब अमेरिकी विमानों और एयरपोर्ट पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

क्या है इस स्पेशल दस्ते का नाम

इस हमले के बाद अमेरिका ने एयरपोर्ट और विमानों में जांच करने के लिए एक स्पेशल दस्ते का गठन किया. इस दस्ते का नाम है ट्रांसपोर्टेशन सिक्यॉरिटी एडमिनिस्ट्रेशन (TSA). कहते हैं कि ये स्पेशल स्कॉवड अपने काम में इतना माहिर है कि आतंकियों की हल्की सी भी हरकत इसकी निगाह में आ जाती है. TSA) की स्थापना 19 नवंबर, 2001 को की गई थी. फिलहाल TSA का मुख्य काम हवाई अड्डों, रेलगाड़ियों, बसों, समुद्री मार्गों और सड़कों सहित सभी परिवहन माध्यमों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में कितने रुपये का मिलता है एक गैस सिलेंडर, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

9/11 अटैक में कितने लोगों की हुई थी मौत

9/11 अटैक में कुल 2977 लोगों की मौत हुई थी. इनमें से ज्यादातर लोगों की मौत न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले की वजह से हुई थी. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के दोनों टॉवरों के गिरने की वजह से 2606 लोगों की मौत हुई थी. वहीं जिन चार विमानों को हाईजैक किया गया था, उनमें क्रू मेंबर्स सहित 246 लोग सवार थे और सबकी मौत हो गई थी. पेंटागन में जो हमला हुआ था, उसमें 125 लोगों की जान गई थी. इस हमले में एक दो साल के बच्चे की भी मौत हुई थी, 2 साल की क्रिस्टिन ली हैंसन इन हादसों में मरने वालों में सबसे कम उम्र की थीं. वो अपने माता-पिता के साथ उसी विमान में सवार थीं, जिन्हें आतंकियों ने हाईजैक कर लिया था.

ये भी पढे़ं: यूपी के कई जिलों में पहले भी हमला कर चुके भेड़िए, 50 बच्चों को मारकर लिया था इस बात का बदला



Source link

x