90 साल, 34 टेस्ट में जो चेन्नई में कभी नहीं हुआ वो अब होगा; क्या रोहित शर्मा बदल सकेंगे इतिहास?


IND vs BAN- India TV Hindi

Image Source : GETTY
रोहित शर्मा

भारत और बांग्लादेश। दोनों टीमें जब भी आमने-सामने होती हैं तो क्रिकेट का रोमांच और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसके पीछे वजह है दोनों टीमों के खिलाड़ी और उत्साही फैन। दोनों ही टीमों के फैन काफी जुनूनी हैं और अपनी टीम को जमकर सपोर्ट करते हैं। अतीत में भी हम ऐसा देख चुके हैं। ऐसे में एक बार फिर दोनों टीमों का आमना-सामना होने जा रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर से होगा। चेन्नई के ऐतिहासिक एमए चिदंबरम स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर होने की उम्मीद है। अब देखना होगा कि पहले मुकाबलें में कौन सी टीम किस पर भारी पड़ती है।

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम की बात की जाए तो यहां पहला टेस्ट मैच साल 1934 में खेला गया था। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस मैदान का इतिहास कितना पुराना है। साल 1934 के बाद से अब तक यहां 34 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इनमें 15 टेस्ट मैच भारत के पक्ष में गए हैं जबकि 11 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। वहीं, 7 मैच में मेजबान टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा।

रोहित की नजर जीत पर 

एमए चिदंबरम स्टेडियम के टेस्ट क्रिकेट इतिहास की बात की जाए तो भारतीय टीम महज चौथी बार सितंबर महीने में यहां टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया अगर अपना पहला टेस्ट मैच जीतने में कामयाब होती है तो चेन्नई के मैदान पर नया इतिहास बनना तय है। दरअसल, टीम इंडिया ने चेन्नई में सितंबर के महीने में अब तक सिर्फ 3 टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन एक बार भी उसे जीत नसीब नहीं हुई है। भारत के 3 में से 2 मैच यहां ड्रॉ रहे जबकि एक मैच टाई रहा। 

हेड टू हेड रिकॉर्ड

सितंबर 1979 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. वहीं, सितंबर 1982 में श्रीलंका के खिलाफ मैच भी ड्रॉ पर समाप्त हुआ. सितंबर महीने में तीसरा टेस्ट साल 1986 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था जो टाई रहा। अब भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के पास चेन्नई में इतिहास बदलने का मौका होगा। भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट में हेड टू हेड रिकॉर्ड पर नजर डाले तो दोनों टीमों के बीच 8 सीरीज अब तक खेली गई हैं। इनमें 7 बार भारत सीरीज जीतने में कामयाब रहा है जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही।

Latest Cricket News





Source link

x