91 साल पहले पर्दे पर दिखा था सबसे लंबा ‘Kissing Scene’, आज तक नहीं टूटा रिकॉर्ड, यहीं से मिली पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस


मुंबई. आज के दौर के सेलिब्रिटीज के लिए असल जिंदगी हो या फिर पर्दे पर किस करना जैसे अब आम बात हो गई है. फिल्मों से हटकर जब भी कोई सेलिब्रिटी किसी इवेंट में मिलता है तब भी वे ऐसे ग्रीट करते अक्सर देखे जाते हैं. भारत में स्क्रीन पर किसिंग सीन शुरू होने के बाद से ही ट्रेंड में हैं. जबकि बॉलीवुड में एक ऐसा समय था जब स्क्रीन पर ऐसा प्यार को नापसंद किया जाता था लेकिन 30 और 40 के दशक में ऑन-स्क्रीन किस बहुत आम हो गया था.

चूंकि आज वेलेनटाइन वीक का किस डेट है और इसलिए यहां हम इस दिन पर एक स्पेशल स्टोरी कर रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि भारतीय सिनेमा का पहला ऑन-स्क्रीन किस इंडस्ट्री का सबसे लंबा किसिंग सीन था. इसे करने वाली अभिनेत्री भारत की पहली महिला सुपरस्टार थीं. किस डे 2024 पर हम भारतीय सिनेमा के पहले किस पर एक नजर डालते हैं.

1933 में पहली बार पर्दे पर दिखा किस

1933 में फिल्म निर्माता और अभिनेता हिमांशु राय ने लंदन से लौटने के बाद ‘कर्मा’ (Karma) नाम की फिल्म बनाई थी. उन्होंने अपनी फिल्म में खुद मुख्य भूमिका निभाई और अपनी पत्नी देविका रानी को लीर हीरोइन के रूप में लिया था. यह भारतीय सिनेमा में उनकी थी. फिल्म में पति-पत्नी के बीच एक किसिंग सीन दिखाया गया था जो चार मिनट तक चला.

बताया जाता है कि उनका इस सीन को बीते दौर के भारतीय सिनेमा में सबसे लंबी ड्यूरेशन के किसिंग सीन का रिकॉर्ड है. ये सीन भारतीय सिनेमा का पहला और दुनिया भर में भी सबसे शुरुआती किसिंग सीन्स में से एक था. इसके बाद 91 साल हो गए लेकिन आज तक यह रिकॉर्ड नहीं टूट पाया है.

इसी सीन से बॉलीवुड को मिली पहली सुपरस्टार एक्ट्रेस
देविका रानी बॉलीवुड की पहली एक्ट्रेस थीं जिन्हें सुपरस्टार का दर्जा दिया गया था. अपने बोल्ड अंदाज के लिए पहचानी जाने वाली एक्ट्रेस देविका रानी ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है. देविका रानी अपनी फिल्मी करियर के साथ निजी जिंदगी के अफेयर्स को लेकर भी सुर्खियां बटोरती रहीं हैं. शादी-शुदा होने के बाद भी देविका रानी का दिल किसी और स्टार पर आ गया था. जिसके साथ रहने का भी देविका रानी ने फैसला कर लिया था. देविका रानी का सबसे लंबे किसिंग का रिकॉर्ड 91 साल से राज कर रहा है.



Source link

x