A Fatal Accident Leads to the Construction of a Vital Bridge, Connecting Rural Villages and Transforming Lives in Satna District


शिवांक द्विवेदी / सतना:मध्य प्रदेश के सतना जिले से 28 किलोमीटर दूर टमस नदी पर स्थित पुल के निर्माण की कहानी दुखद घटनाओं और विकास के नए अध्याय से जुड़ी है. यह कहानी क्षेत्र के लोगों के लिए विशेष महत्व रखती है. जिन्होंने इस पुल के निर्माण से पहले कई मासूमों की बलि दी है.

साल 2012 की बात है. जब रघुनाथपुर और रामनगर जैसे गांवों में प्राथमिक स्कूल की व्यवस्था नहीं थी. गांव के बच्चे टमस नदी को नाव के सहारे पार कर गौरैया के स्कूल जाया करते थे. मानसून के बाद नदी का जलस्तर बढ़ जाता था. इसे पार करना बेहद खतरनाक हो जाता था. इसी बीच, एक दिन एक छोटी नाव, जिसमें 14-15 लोग सवार थे, ओवरलोड हो गई. नदी के बीचोंबीच पलट गई है. नाविक ने 10-11 बच्चों की जान बचाने में सफल रहा है. लेकिन, 4 लड़कियों और नाविक की जान इस दुर्घटना में चली गई है. इस घटना के बाद पूरे क्षेत्र में मातम छा गया.

पुल निर्माण की आवश्यकता और सरकारी कदम
यह दु:खद घटना सरकार और प्रशासन को जागरूक करने के लिए एक गंभीर चेतावनी साबित हुई. पुल के निर्माण की मांग पहले से ही उठ रही थी. अब इस पर तत्काल कार्यवाही शुरू की गई है. घटना में मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजा मिला और पुल निर्माण कार्य में तेजी आई है. इस पुल की घोषणा 2009 में की गई थी, लेकिन विभिन्न बाधाओं के चलते इसका निर्माण कार्य अधूरा था. आखिरकार, 2013 में इस पुल को आम जनता के लिए खोल दिया गया है.

पुल का महत्व और प्रभाव
इस पुल के निर्माण के बाद से आसपास के 10-15 गांवों की सीधी कनेक्टिविटी हो गई है. पहले जो रास्ता 35-40 किलोमीटर का था. अब वह मात्र 1-2 किलोमीटर का रह गया है. इससे शिक्षा, चिकित्सा और व्यापार में बहुत सुधार हुआ है. अब ग्रामीण क्षेत्रों के लोग कम समय में चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकते हैं. बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सकती है. व्यापार और ट्रांसपोर्ट के कार्य भी सरल हो गए हैं.

भविष्य की राह
इस पुल ने पिछले 10 वर्षों में ग्रामीणों के जीवन में एक बड़ा बदलाव लाया है. लोगों का कहना है कि इस पुल ने उनकी जिंदगी को नई दिशा दी है. अब हादसे पूरी तरह से बंद हो गए हैं.आने वाली पीढ़ियों के लिए शिक्षा के नए द्वार खुल गए हैं.

Tags: Hindi news, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news, Satna news



Source link

x