Adolf Hitler Special Pencil Auctions Gifted By His Love Eva Braun Know Cost And Everything


Hitler Love Life: दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह एडोल्फ हिटलर की एक खास पेंसिल करीब 81 लाख रुपये में नीलाम हो सकती है. द गार्जियन ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. रिपोर्ट के अनुसार, इस पेंसिल को तानाशाह की प्रेमिका ईवा ब्रॉन ने उसे गिफ्ट किया था. पेंसिल की नीलामी 6 जून यानी आज ही आयरलैंड के बेलफास्ट होगी.

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों का अनुमान है कि हिटलर की ख़ास पेंसिल को 50 हजार से लेकर 80 हजार पाउंड की कीमत में नीलाम किया जा सकता है. भारतीय रूपये में ये कीमत 80 लाख रुपये से भी ज्यादा है. इस पेंसिल को तानाशाह के प्यार की निशानी के रूप में भी याद किया जाता है. रिपोर्ट के अनुसार, एडोल्फ हिटलर को यह खास तोहफा भेंट करते हुए उसकी प्रेमिका ने इस पर AH लिखवाया था. इसमें A का मतलब एडॉल्फ और H का मतलब हिटलर है. रिपोर्ट के अनुसार, तानशाह की यह पेंसिल चांदी की है. 

आयरलैंड में होगी नीलामी 

ऐसा माना जाता है कि 20 अप्रैल 1941 को हिटलर के 52वें जन्मदिन पर ईवा ब्रौन ने उसे उपहार के रूप में दिया था. 6 जून को आयरलैंड के बेलफास्ट में होने वाली नीलामी का आयोजन ब्लूमफील्ड ऑक्शन ने किया है. यहां पेसिंल के साथ-साथ हिटलर के साइन वाली एक तस्वीर और 1869 में रानी विक्टोरिया द्वारा लिखे माफीनामे की भी नीलामी होगी. हिटलर की इस पेंसिल की नीलामी पहले भी हो चुकी है, पेंसिल के मौजूदा मालिक ने इसे साल 2002 में खरीदा था. 

लोगों से छिपा कर रखते थे पर्सनल लाइफ

रिपोर्ट के अनुसार, ब्लूमफील्ड ऑक्शन के मैनेजिंग डायरेक्टर कार्ल बेनेट ने कहा कि उन्हें दुनिया भर से हिटलर की पेंसिल को लेकर खरीदने वालों द्वारा दिलचस्पी लेने की उम्मीद है. हिटलर की ये पेंसिल इतिहास के छिपे हुए हिस्से को उजागर करती है. इससे हिटलर के पर्सनल लाइफ के बारे में पता चलता है जिसे उसने लोगों से छिपाकर रखा था. 

गौरतलब है कि इससे पहले भी हिटलर से जुड़ी चीजें नीलाम हुई हैं. पिछले साल ही अमेरिका में नीलामी आयोजित करने वाले अलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शन ने हिटलर के कुछ सामान बेचे थे. तब तानाशाह की एक खास घड़ी 1.1 मिलियन डॉलर में बेची गई थी .

ये भी पढ़ें: Nepal Citizenship Bill: नेपाल में नागरिकता कानून संशोधन में ऐसा क्या है जिससे भड़क सकता है चीन ?

 



Source link

x