After 5G Now India Will Enter The World Of 6G Technology Task Force Formed Says PM Modi – 5G के बाद अब 6G की दुनिया में भारत की होगी एंट्री, टास्क फोर्स का हुआ गठन: PM मोदी


5G के बाद अब 6G की दुनिया में भारत की होगी एंट्री, टास्क फोर्स का हुआ गठन: PM मोदी

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि देश अब 6 जी टेक्नोलॉजी लाने की तैयारी में है.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 5जी टेक्नोलॉजी का तेजी से प्रसार होने की मंगलवार को सराहना की. उन्होंने कहा कि भारत अब 6 जी टेक्नोलॉजी लाने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए एक कार्यबल का गठन किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि इंटरनेट अब हर गांव तक पहुंच रहा है. देश अब क्वांटम कंप्यूटर के लिए तैयार हो रहा है.

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा, ‘‘मेरा देश सबसे तेजी से 5जी प्रौद्योगिकी के प्रसार वाला देश है. हम 700 से अधिक जिलों तक पहुंच चुके हैं. अब हम 6जी लाने की तैयारी कर रहे हैं. हमने एक कार्यबल का गठन किया है.” उन्होंने कहा कि अब विकसित देश भी डिजिटल इंडिया की सफलता के बारे में जानने को इच्छुक हैं.

मोदी ने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए एक नई योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत हजारों स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन दिए जाएंगे और उन्हें इसे चलाना भी सिखाया जाएगा. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं हमारी ग्रामीण महिलाओं में विज्ञान व प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आगे बढ़ने की क्षमता देखता हूं. इसलिए, हम कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी लाने के लिए एक नई योजना के बारे में सोच रहे हैं.”

पीएम ने कहा, ‘‘ कृषि को बढ़ावा मिले. इसलिए हम महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ड्रोन उड़ाने, ड्रोन की मरम्मत करने का प्रशिक्षण देंगे. ऐसे हजारों महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन और उसका प्रशिक्षण दिया जाएगा. हम एसएचजी से जुड़ी 15 हजार महिलाओं को शुरुआत में ड्रोन देंगे.” उन्होंने कहा कि देश के युवाओं में अपार क्षमता है और सरकार उन्हें कई अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न नीतियों पर काम कर रही है.

मोदी ने कहा, ‘‘ आज हमारे युवाओं ने भारत को वैश्विक स्तर पर शीर्ष तीन स्टार्ट-अप प्रणालियों में पहुंचा दिया है. विश्व स्तर पर युवा भारत की इस क्षमता और शक्ति से आश्चर्यचकित हैं.”उन्होंने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार से निपटने के लिए भी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रही है.

मोदी ने कहा, ‘‘आज इंटरनेट हर गांव तक पहुंच रहा है. भारत क्वांटम कंप्यूटर के लिए तैयार हो रहा है. आज किसान उत्पादक संगठनों का गठन किया जा रहा है. हम सेमीकंडक्टर भी बनाने जा रहे हैं.”प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले इंटरनेट सेवाएं बहुत महंगी थी, लेकिन वर्तमान में इस पर सबसे कम खर्च होता है जिससे हर परिवार की बचत हुई है.

ये भी पढ़ें:-

प्रधानमंत्री का भाषण 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का पेश करता है खाका: भारतीय उद्योग

Nation फर्स्ट से लेकर Mission 2047: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के भाषण की 15 बड़ी बातें

सरकारी नीतियों से भारत दुनिया का तीसरा बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र बना : पीएम नरेंद्र मोदी

Featured Video Of The Day

बिहार में दरभंगा AIIMS पर सियासत, केंद्र और राज्य सरकार में जुबानी ‘जंग’



Source link

x