After Tirupati Balaji temple, 2870 kg of moldy laddus were found outside the famous Trinetra Ganesh Ji temple in Rajasthan.


करौली:- तिरुपति बालाजी की प्रसादी में मिलावट मिलने के बाद देशभर के कई बड़े मंदिरों में प्रसाद की गहनता से जांच जारी है. राजस्थान के प्रसिद्ध रणथंभौर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने हाल ही में बड़ी कार्रवाई की, जिसमें 2000 किलो से अधिक खराब और फफूंद लगे बेसन के लड्डू नष्ट किए गए. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी धर्मसिंह मीणा के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई, जिसमें टीम ने मंदिर परिसर में प्रसाद दुकानों और गोदामों की जांच की. यह कार्रवाई तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद को लेकर हुई मिलावट की घटनाओं के बाद राजस्थान सरकार द्वारा मंदिरों में प्रसाद की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए की गई कड़ी का हिस्सा है.

इस बार आए कम श्रद्धालु
त्रिनेत्र गणेश मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु लक्खी मेले में आते हैं, लेकिन इस बार क्षेत्र में हुई अत्यधिक बारिश और मंदिर के रास्तों के बंद होने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालु नहीं आ सके. दुकानदारों ने श्रद्धालुओं की उम्मीद में बड़ी मात्रा में बेसन के लड्डू तैयार किए थे, लेकिन कम श्रद्धालुओं के कारण प्रसाद बिक नहीं पाया और दुकानों में रखा रह गया. इस दौरान बारिश और उमस के कारण लड्डुओं में फफूंद लग गए और वे खराब हो गए.

ये भी पढ़ें:- बारिश ने बिगाड़ा रसोई का जायका, आसमान छू रहे सब्जियों के भाव, करौली मार्केट में आज ये है रेट

दुकानदारों को 10 लाख का नुकसान
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक दिन पहले भी 870 किलो फफूंद लगे लड्डू जब्त किए थे और अगले दिन दोबारा 2000 किलो से अधिक खराब लड्डू और कच्चा माल नष्ट कराया गया. दुकानदारों को लगभग 10 लाख रुपये का नुकसान हुआ, लेकिन टीम की समय पर की गई कार्रवाई ने श्रद्धालुओं को संभावित स्वास्थ्य संकट से बचा लिया.

यह घटना तिरुपति बालाजी मंदिर में हुई मिलावट की घटना के बाद राजस्थान सरकार की सख्ती का परिणाम है. तिरुपति की घटना ने पूरे देश में मंदिरों के प्रसाद की गुणवत्ता पर सवाल खड़े किए थे, जिसके बाद राजस्थान में विशेष ध्यान दिया गया. त्रिनेत्र गणेश मंदिर की इस कार्रवाई ने न केवल श्रद्धालुओं को सुरक्षित रखा, बल्कि मंदिर की प्रतिष्ठा को भी बचाया.

Tags: Karauli news, Local18, Rajasthan news, Tirupati balaji



Source link

x