Agniveer News: अर्धसैनिक बलों में अग्निवीर को मिलेगा 10% रिजर्वेशन, CISF इसे तत्‍काल करेगा लागू, तैयारियां पूरी – breaking news agniveer will get 10 percent reservation in all paramilitary forces CISF will implement it immediately preparations complete


नई दिल्‍ली. अग्निवीर के लिए बड़ी खुशखबरी है. गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. अब पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा. CISF इसे तत्‍काल लागू करेगा. बताय जा रहा है कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्ष बल (CISF) ने इसको लेकर तमाम तरह की तैयारियां कर ली हैं. बता दें कि अग्निवीर को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं. विपक्षी दल अग्निवीरों को लगातार समान सुविधा देने की मांग करता रहा है. अब गृह मंत्रालय के इस कदम से विपक्षी हमलों की धार को कुंद किया जा सकेगा. केंद्र के इस फैसले से हजारों की तादाद में अग्निवीरों को फायदा होगा.

जानकारी के अनुसार, गृह मंत्रालय ने पूर्व अग्निवीरों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. गृह विभाग ने फैसला लिया है कि अब पूर्व अग्निवीरों को देश के अर्धसैनिक बलों में 10 फीसदी तक का आरक्षण दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि सीआईएसएफ इसे जल्‍द ही लागू कर सकता है. CISF ने पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसद सीट आरक्षित करने को लेकर तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर ली हैं. केंद्र सरकार के इस फैसले से उन हजारों युवाओं को फायदा होगा, जिन्‍होंने अग्निवीर में सेवाएं दे चुके हैं.

अग्निपथ योजना
14 जून 2022 को घोषित अग्निपथ योजना साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती करने के लिए शुरू की गई है. यह योजना हाल के दिनों में विवाद का एक गंभीर विषय रही है और विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद (सांसद) राहुल गांधी लगातार इसको लेकर सरकार पर हमलावर रहे हैं. विपक्ष की ओर से अग्निवीरों को भी सामान्‍य जवान की तरह सुविधाएं दिए जाने की मांग उठती रही है. अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को प्रशिक्षण अवधि सहित चार साल की सेवा के लिए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में शामिल किया जाता है. चार साल बाद 25 फीसदी अग्निवीर स्थायी तौर पर भारतीय सेना में भर्ती हुए हैं.

FIRST PUBLISHED : July 11, 2024, 18:58 IST



Source link

x