AI के आने के बाद किन्हें कर देनी चाहिए नई नौकरी की तलाश? LinkedIn के सीईओ का खुलासा


LinkedIn CEO, Ryan Roslansky: LinkedIn के सीईओ रयान रोस्लांस्की ने नौकरी की दुनिया में होने वाले कई बदलावों पर खुलकर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) किन लोगों के लिए चुनौतियां पैदा करेगा और किन लोगों का काम आसान करेगा. LinkedIn के सीईओ रयान रोस्लांस्की ने यह भी बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के कारण नौकरियों में काफी बदलाव हो रहा है.

किसे ढूंढनी चाहिए नई नौकरी
एआई के आने के बाद नौकरीपेशा लोगों के बीच सबसे बड़ी जो बहस छिड़ी है, वह यह है कि क्या एआई के आने के बाद हमारी नौकरियां सुरक्षित रहेंगी. इसको लेकर तरह-तरह की बातें हो रही हैं. इंडिया लीडरशिप समिट में LinkedIn के सीईओ रयान रोस्लांस्की ने साफ शब्दों में कहा कि अगर आपको यह लगता है कि आप जो काम कर रहे हैं, वह एक तरह का ऑटोमेशन टास्क है, जो एआई कर सकता है, तो आपको नई नौकरी की तलाश शुरू कर देनी चाहिए. रोस्लांस्की ने कहा कि अपनी वर्तमान नौकरी को सिर्फ एक जॉब के रूप में मत देखें. उसकी पूरी कार्य प्रणाली को भी समझें. जब आप उन कार्यों को समझते हैं, तो आप AI की क्षमता को समझ सकते हैं.

AI के कारण बदल रही है आपकी नौकरी
LinkedIn के सीईओ रयान रोस्लांस्की ने इन बदलावों की तुलना के लिए दस साल पहले का उदाहरण दिया और कहा कि जब आप 2015 के दौर से तुलना करेंगे, तो आप पाएंगे कि उस समय की उसी नौकरी को करने की आवश्यक स्किल्स में लगभग 40% तक का बदलाव हो चुका है, और 2030 तक इन नौकरियों के लिए आवश्यक स्किल्स में 70% तक के बदलाव की संभावना है. उन्होंने कहा कि AI के कारण नौकरियों में तेजी से बदलाव हो रहा है, इसलिए अपनी स्किल्स को अपग्रेड करना अनिवार्य हो गया है. उन्होंने कहा कि भले ही आप अपनी नौकरी न बदल रहे हों, लेकिन आपकी नौकरी खुद बदल रही है.

एआई को एक अवसर के रूप में देखें
LinkedIn के सीईओ रयान रोस्लांस्की ने कहा कि एआई को सिर्फ प्रतियोगी के रूप में न देखें, बल्कि इसे एक अवसर के रूप में भी देखें. उन्होंने कहा कि एआई हमारी नौकरियों में काफी कुछ बदलने जा रहा है, लेकिन इन बदलावों के बीच कई सारे नए अवसर भी आएंगे. उन्होंने इसकी तुलना औद्योगिक क्रांति से करते हुए कहा कि इसके आने के बाद बहुत सारी नई चीजें हुईं, जिसके बारे में 18वीं सदी में सोचा तक नहीं जा सकता था. उन्होंने कहा कि इसी तरह AI भी ऐसे अवसर पैदा करेगा, जिनकी हम आज कल्पना नहीं कर सकते. AI का उपयोग प्रोडक्‍टीविटी बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, हालांकि उन्होंने इससे होने वाले खतरों से भी आगाह किया.

युवाओं को क्या दी सलाह
युवाओं को सलाह देते हुए LinkedIn के सीईओ रयान रोस्लांस्की ने तीन महत्वपूर्ण बातें कहीं. उन्होंने कहा कि सबसे सबसे अहम बात यह है कि आप नई स्किल और लर्निंग को कैसे और कितनी जल्दी सीखते हैं. रोस्लांस्की ने युवाओं को सलाह दी कि जब ChatGPT जैसे नए टूल्स आते हैं, तो उन्हें सीखें और उनके साथ प्रयोग करें. साथ ही उन्होंने युवाओं से कहा कि दूसरी बात यह है कि आप अपने काम में मानवीय गुणों जैसे सहानुभूति, करुणा, और नैतिक निर्णय को न भूलें. उन्होंने कहा कि ये सभी एलिमेंट्स बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि AI सब कुछ नहीं ले लेगा. अगर आपके पास ये सारी स्किल्स हैं, तो आप किसी भी नई तकनीक से मुकाबला कर सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि युवा पीढ़ी को नई तकनीकों का उपयोग करना चाहिए ताकि जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य सेवा और बीमारियों जैसी समस्याओं को हल निकाला जा सके. रोस्लांस्की ने कहा कि अब ऐसी तकनीकें उपलब्ध हैं, जो किसी भी समस्या का किसी भी स्तर पर सुलझा सकती हैं. इनका उपयोग करके हम एक बेहतर दुनिया बना सकते हैं. रोस्लांस्की ने यह भी कहा कि नई पीढ़ी एक ऐसी दुनिया में जी रही है, जहां टेक्‍नोलॉजी की भरमार है. देश-दुनिया में आजकल ऐसी ऐसी तकनीकें आ चुकी हैं जो अविश्वसनीय हैं.

Tags: Jobs, Jobs 18, Jobs news, Meeting with CEOs



Source link

x