Air Force Day 2024 most dangerous operation of the Indian Air Force


भारतीय वायुसेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन भारतीय वायुसेना के शौर्य और बलिदान को याद करने का दिन है. भारतीय वायुसेना ने अपने इतिहास में कई ऐसे ऑपरेशन किए हैं जिन्होंने दुनिया को चकित कर दिया है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर भारतीय वायुसेना के कुछ सबसे खतरनाक ऑरपेशन कौनकौन से रहे हैं.

कारगिल युद्ध

1999 में हुए कारगिल युद्ध में भारतीय वायुसेना ने एक अहम भूमिका निभाई थी. पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ने के लिए भारतीय वायुसेना ने दुर्गम इलाकों में बमबारी की और पाकिस्तानी सेना को भारी नुकसान पहुंचाया. कारगिल युद्ध में भारतीय वायुसेना के जवानों ने अदम्य साहस का परिचय दिया था.

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा चाय पीते हैं इस मुस्लिम मुल्क के लोग, यहां सालभर में एक शख्स पी लेता है इतनी चाय

1971 का भारतपाकिस्तान युद्ध

1971 के भारतपाकिस्तान युद्ध में भी भारतीय वायुसेना ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी वायुसेना को हराकर हवाई क्षेत्र पर अपना नियंत्रण स्थापित किया था. इसके अलावा भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सेना के ठिकानों पर भी बमबारी की थी.

ऑपरेशन ब्लू स्टार

1984 में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार में भारतीय वायुसेना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इस ऑपरेशन में भारतीय सेना ने स्वर्ण मंदिर परिसर को मुक्त करवाया था. भारतीय वायुसेना ने इस ऑपरेशन में हवाई समर्थन प्रदान किया था.

यह भी पढ़ें: राजस्थान के इस शहर में 200 साल से हो रही गजब रामलीला, एक भी शब्द नहीं बोलता कोई कलाकार

भारतीय वायुसेना के पास क्या ताकत है

भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे शक्तिशाली वायुसेनाओं में से एक है. भारतीय वायुसेना के पास अत्याधुनिक लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और अन्य हवाई जहाज हैं. इसके अलावा, भारतीय वायुसेना के पास कुशल पायलट और तकनीशियन भी हैं.

भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक

  • बालाकोट एयर स्ट्राइक: 2019 में पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैशमोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले किए.
  • चीन सीमा पर तैनाती: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के दौरान भारतीय वायुसेना ने पूर्वी लद्दाख में अपनी तैनाती बढ़ाई है.                                                                                                             

यह भी पढ़ें: राजस्थान के इस शहर में 200 साल से हो रही गजब रामलीला, एक भी शब्द नहीं बोलता कोई कलाकार



Source link

x