Airport: गिड़गिड़ाती रही युवती, अफसर को ना आया तरस, फिर जो हुआ, फटी रह गईं सबकी आंखें


Airport News: एयरपोर्ट के इंटरनेशनल एराइवल हॉल में एक युवती लगभग गिड़गिड़ाते ही हुए एक अफसर से कह रही है कि सर… मुझे छोड़ दो. लेकिन, इस युवती के गिड़गिड़ाने और आंखों से बहते आंसुओं का अफसर पर कोई असर नहीं पड़ता. वह इन सब चीजों को दरकिनार कर वही करता है, जो उसे करना है. इसी बीच, वहां पर कुछ ऐसा होता है, जिसे देखकर वहां मौजूद तमाम लोगों की आंखें तो फटी की फटी रह जाती है, लेकिन इस अफसर के चेहरे पर एक गहरी मुस्‍कान तैरने लगती है. इस पूरे मामले का पटाक्षेप इस युवती और इसके पति की गिरफ्तारी के साथ होता है.

दरअसल, यह पूरा मामला मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है. एयरपोर्ट से गोल्‍ड स्‍मगलिंग की लगातार बढ़ती कोशिशों को देखते हुए कस्‍टम प्रिवेंटिव के अफसरों का पूरा ध्‍यान इन दिनों खाड़ी देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर टिका हुआ है. इसी कवायद के तहत, 24 अगस्‍त को जेद्दा से आई फ्लाइट के पैसेंजर्स पर कस्‍टम अफसर अपनी निगाहें जमाए हुए थे. तभी उनकी नजर ग्रीन चैनल की तरफ आती एक युवती पर पड़ती है. रूटीन प्रक्रिया के तहत, इस युवती के ट्रॉली बैग को एक्‍सरे मशीन में डाला जाता है. इसके बाद, एक्‍सरे डिस्‍प्‍ले पर जो नजर आता है, उसे देखकर कस्‍टम अफसरों की आंखें चौड़ी हो जाती हैं.

खंगालने पर भी कुछ नहीं मिला, और फिर…
मुंबई एयरपोर्ट पर तैनात सीनियर अफसर के अनुसार, कस्‍टम अफसर इस युवती से पूछते हैं कि आपने अपने बैग में कुछ छिपाया तो नहीं है. जिसके जवाब में यह युवती सिर हिलाकर ना में जवाब देती है. कस्‍टम अफसर अपना सवाल फिर दोहराते हैं, लेकिन युवती पूरे कॉन्फिडेंस से फिर बोलती है कि बैग में कुछ नहीं है, चाहें तो आप बैग की तलाशी ले लें. कस्‍टम अफसर बैग के साथ युवती और उसके पति को लेकर एक तरह आ जाते हैं और फिर शुरू होता है, बैग की तलाशी का सिलसिला. पूरा बैग खंगालने के बावजूद बैग से कस्‍टम के अफसरों को कुछ नहीं मिलता है.

कटर देखते ही गिड़गिड़ाने लग गई युवती
इसी बीच, एक कस्‍टम अफसर के हाथ कटर देखकर युवती के चहरे के भाव बदलने लगते हैं. जैसे ही कस्‍टम अफसर ने कटर बैग को काटने के लिए बढ़ाया, यह युवती गिड़गिड़ाने लगती है. यह गिड़गिड़ाने से भी बात नहीं बनती, तो वह रोना शुरू कर देती है. लेकिन इस सब का कस्‍टम के अफसरों पर कोई असर नहीं पड़ता है. वह बैग की बीडिंग को काटना शुरू करते हैं. इस बीडिंग के भीतर से एक सिल्‍वर कलर की तार निकलना शुरू होती है. यह देखकर युवती की सांसे लगभग फूलने लग जाती है और उसे समझ में आ जाता है कि उसकी चोरी पकड़ी गई है.

24 कैरेट शुद्ध सोने से बना था बैग से निकला तार
मुंबई एयरपोर्ट पर तैनात सीनियर अफसर ने बताया कि बैग की बीडिंग से निकला तार दिखने में भले ही सिल्‍वर का था, लेकिन उसे वास्‍तव में 24 कैरेट का शुद्ध सोना था. इस तार को बनाने में करीब 2.779 किलो सोना का इस्‍तेमाल किया गया था. जिसकी भारतीय बाजार में कीमत करीब 1.87 रुपए के आसपास है. उन्‍होंने बताया कि मामूली से ट्रॉली बैग में सोने की बीडिंग लगाने का मकसद कस्‍टम अफसरों की आंख में धूल झोंक कर सोना तस्‍करी की वारदात को अंजाम देना था. इस मामले में मुंबई एयरपोर्ट पर तैनात कस्‍टम टीम ने इस युवती और उसके पति को गिरफ्तार कर लिया है.

Tags: Airport Diaries, Airport Security, Custom Department, Mumbai airport



Source link

x