Aligarh Smart City Project Jawahar Park Attraction SA


वसीम अहमद /अलीगढ़: जवाहर पार्क अलीगढ़ शहर के सबसे बड़े हरे भरे स्थानों में से एक है. यहां बच्चों के खेलने एवं मनोरंजन से लेकर महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगों तक की जरूरतों को ध्यान में रखकर विकास किया गया है. यह जवाहर पार्क 42 एकड़ में बना है. इस पार्क का रंग-रूप बदलकर मनोरम स्थल के रूप में विकसित किया गया है. पार्क में ज्यादातर हर्बल पौधे लगे हुए हैं, जिनकी सुगंध लेने के लिए तमाम लोग सुबह और शाम यहां पर टहलने के लिए आते हैं. यहां आने वाले लोगों से 20 रुपये शुल्क टिकट के रूप में लिया जाता है.

स्मार्ट सिटी परियोजना
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के प्रोफेसर एमके पुंडीर ने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत करोड़ों रुपये की लागत से इसका विकास कराया गया है. पार्क का निर्माण पुराना है, फिर भी यहां के निवासियों के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय पार्कों में से एक है. इस पार्क को स्मार्ट बनाने में कई करोड़ों का खर्च आया है. इस पार्क में लगे हर्बल पौधों को आधुनिक तरीके से सुरक्षित किया गया है. जवाहर पार्क को कुल 22 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित हुआ था. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सिविल इंजीनियर विभाग की ओर से यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया था. आने वाले समय में पार्क में ओपन ऑडिटोरियम बनेगा.

भव्य और सुंदर पार्क
अलीगढ़ नगर निगम के स्मार्ट प्रोजेक्ट के प्रभारी सुभाष चंद्र शर्मा ने आगे बताया कि 1950 में 42 एकड़ में बने इस पार्क का रखरखाव वर्तमान में उद्यान विभाग के पास है. जिला उद्यान अधिकारी का कार्यालय भी इसी पार्क में बना है. 20 रुपये की टिकट लेकर इस पार्क में प्रवेश मिलता है. रोजाना आने वाले लोगों को ₹150 में पूरे माह का पास जारी कर दिया जाता है. साथ ही उद्यान विभाग की नर्सरी भी इस पार्क में मौजूद है.

गाजीपुर के इस महान संत ने बदल दी किसानों की किस्मत? जानें संघर्ष की गाथा

करोड़ों की लागत से पार्क
लोकल 18 से बात करते हुए सुभाष चंद्र शर्मा ने कहा कि तीनों गेटों का सुंदरीकरण, 2500 मीटर की चारों ओर बाउंड्री वॉल, 2.4 मीटर का पाथ–वे, हरियाली के बीच ओपन ऑडिटोरियम, बच्चों के लिए आधुनिक झूले, लाइट एंड साउंड की जुगलबंदी वाला सिस्टम, मेहंदी के पेड़ों से बनी भूलभुलैया, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बैडमिंटन और लॉनटेनिस कोर्ट, 500 मीटर का सिंथेटिक ट्रैक, लैंडस्केपिंग जैसी चीजें शामिल हैं. इनमें से कुछ बाकी हैं, जो जल्द ही पूरी हो जाएंगी.

Tags: Aligarh news, Local18, Special Project, Uttar pradesh news



Source link

x