All QR codes look the same but money goes to different accounts know how it works | एक ही जैसे दिखते हैं सभी क्यूआर कोड, लेकिन अलग-अलग अकाउंट में जाता है पैसा


आज के वक्त अधिकांश लोग कैसे की जगह ऑनलाइन पेमेंट को ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. भारत में डिजिटल इंडिया के तहत पहाड़ों से लेकर रेगिस्तान तक लोगों के पास क्यूआर कोर्ड पहुंच चुका है. देश के नागरिकों से लेकर आम दुकानदार भी पेमेंट के लिए क्यूआर कोर्ड का इस्तेमाल कर रहा है. अब सवाल ये है कि दिखने में तो सभी क्यूआर कोर्ड एक जैसे दिखते हैं, फिर असल खाते में पैसा कैसे जाता है. 

डिजिटल इंडिया

स्मार्टफोन और इंटरनेट आने के साथ ही आम इंसानों को बहुत सहूलियत हो चुकी है. इंटरनेट के कारण डिजिटल इंडिया का लक्ष्य भी तेजी से आगे बढ़ रहा है. आज भारत के अधिकांश इलाकों में इंटरनेट और डिजिटल पेमेंट की सुविधा मौजूद है. छोटे से लेकर बड़े दुकानदारों ने भी डिजिटल पेमेंट के लिए क्यूआर कोड लगाया हुआ है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर सभी क्यूआर कोड दिखने में एक जैसे क्यों लगते हैं. आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताएंगे. 

ये भी पढ़ें:किस कंपनी की एयर होस्टेस को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी? नहीं जानते होंगे आप

क्यूआर कोड

क्यूआर कोड को स्कैन करते ही यूजर्स दूसरे के खाते में आसानी से पैसा भेज सकते हैं. लेकिन आपने देखा होगा कि अधिकांश क्यूआर कोड दिखने में एक जैसे होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर एक जैसे दिखने वाले क्यूआर कोड को स्कैन करने पर पैसा खाते में कैसे चला जाता है. क्योंकि दुनिया में तो करोड़ों तरह के क्यूआर कोड मौजूद हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यूआर कोड में कौन सा कोड छिपा हुआ है.

ये भी पढ़ें:पक्षियों में कबूतर होता है सबसे समझदार, जानिए इसे क्यों कहते थे संदेश वाहक

क्यूआर कोड का पैटर्न

बता दें कि एक जैसे दिखने वाले क्यूआरकोड एक खास पैटर्न पर बने होते हैं. अधिकांश कोड में काले और सफेद रंग की पट्टियां होती हैं. इन कोड को सिर्फ सॉफ्टवेयर द्वारा ही समझा जा सकता है. जब भी कंपनी किसी यूजर के लिए कोई क्यूआरकोड देती है, जो उसकी सारी जानकारी को सॉफ्टेवयर के दौरान उस क्यूआर कोड से जोड़ देते हैं. जिससे जब कोई पेमेंट सामने वाले व्यक्ति को भेजना होता है, तो वो उसी खाते से जाता है, जिससे जुड़ा हुआ है. ऐसे ही पेमेंट रिसीव करने के लिए भी क्यूआर कोड पर सारी जानकारियां मौजूद है. ये सब कुछ कंपनी सॉफ्टवेयर से करती है. 

ये भी पढ़ें: ट्रेन में तो आपने सफर किया ही होगा? लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेलवे ट्रैक पर क्यों होते हैं पत्थर

क्या सभी क्यूआर कोड एक जैसे?

अब सवाल ये है कि क्या सभी क्यूआर कोड एक जैसे दिखते हैं? इसका जवाब है नहीं. जब आप किसी क्यूआर कोड को ध्यान से देखेंगे, आप पाएंगे कि उसका पैटर्न दूसरे क्यूआर कोड से अलग होता है. हालांकि बस ये दिखने में एक जैसे लगते हैं. 

ये भी पढ़ें: आतिशी, न हिन्दी, न संस्कृत, न उर्दू- इस भाषा का शब्द है, जानिए मतलब



Source link

x