इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने बदली व्यवस्था, पहली बार लिखित परीक्षा देंगे नेट, जेआरएफ अभ्यर्थी : Allahabad University

सार : Allahabad University

इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आईआर सिद्दीकी के अनुसार यूजीसी ने नेट-जेआरएफ के कुछ विषयों में सीधे पर्सेंटाइल देना शुरू कर दिया है। वर्तमान में कॉमर्स, हिंदी, अंगे्रजी विषय में पर्सेंटाइल दिए जा रहे हैं।

विस्तार

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) की सत्र 2021-22 की संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट) लेवल-1 में पहली बार नेट और जेआरएफ अभ्यर्थियों को भी शामिल होना पड़ेगा। ऐसे में उन्हें पीएचडी में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा देनी होगी, जबकि इससे पूर्व नेट-जेआरएफ अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा यानी क्रेट लेवल-1 में शामिल होने से छूट मिलती थी और उन्हें सीधे इंटरव्यू देना होता था।

इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आईआर सिद्दीकी के अनुसार यूजीसी ने नेट-जेआरएफ के कुछ विषयों में सीधे पर्सेंटाइल देना शुरू कर दिया है। वर्तमान में कॉमर्स, हिंदी, अंगे्रजी विषय में पर्सेंटाइल दिए जा रहे हैं। ऐसे में अगर नेट-जेआरएफ अभ्यर्थियों को लेवल-1 की परीक्षा में शामिल होने से छूट दी जाती है तो उनके अंकों की गणना नहीं हो सकेगी। इसी को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है कि अब नेट-जेआरएफ अभ्यर्थियों को भी क्रेट लेवल-1 की लिखित परीक्षा देनी होगी।

हालांकि लेवल-2 में नेट एवं जेआरएफ अभ्यर्थियों को पूर्व की भांति क्रमश: तीन एवं पांच अंकों को लाभ दिया जाएगा। वहीं, विश्वविद्यालय एवं संघटक महाविद्यालयों के शिक्षकों, सैन्यकर्मियों एवं विदेशी छात्रों को लेवल-1 से छूट दी जाएगी। हालांकि इविवि प्रशासन ने अभी के्रेट-2021-22 की तिथि घोषित नहीं की है। निदेशक ने बताया कि सत्र 2020-21 की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद सीटों की गणना करके क्रेट-2021-22 की तिथि घोषित की जाएगी। क्रेट में वस्तुनिष्ठ के अतिरिक्त लिखित प्रश्र भी होंगे।

x