Almora News: मशहूर फोटोग्राफर जयमित्र सिंह बिष्ट ने दी कमाल की टिप्स, खास बातचीत


अल्मोड़ा. उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के वरिष्ठ फोटोग्राफर जयमित्र सिंह बिष्ट आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उनकी तस्वीरें उत्तराखंड ही नहीं बल्कि देश-विदेशों तक छाई रहती हैं. अल्मोड़ा के लिटरेचर फेस्ट में जयमित्र बिष्ट द्वारा शनिवार को फोटोग्राफी वर्कशॉप रखी गई थी. काफी संख्या में इच्छुक लोग इसमें शामिल हुए और फोटोग्राफी की बारीकियों से रूबरू हुए. फोटोग्राफी सेशन के दौरान बिष्ट द्वारा करीब 25 साल में खींची गईं तस्वीरों को भी दिखाया गया. साथ ही बताया गया कि पहले के अल्मोड़ा और अब के अल्मोड़ा में कितना बदलाव आ गया है. अगर आप उस वर्कशॉप में नहीं पहुंच पाए थे, तो लोकल 18 आपके लिए लेकर आया है इस खबर में फोटोग्राफी सेशन से जुड़ी हर जानकारी.

जयमित्र सिंह बिष्ट ने लोकल 18 से खास बातचीत में कहा कि फोटोग्राफी का सेशन इसलिए रखा गया है क्योंकि फोटोग्राफी के जरिए युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति और अपने समाज से जुड़ी चीजों को देख सके और जोड़ सके. फोटोग्राफी के जरिए एक फोटोग्राफर की नजर कुछ अलग नजरिए से देखती है. हमारे मेले, त्योहारों आदि में कैसे बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं, ऐसे इवेंट में युवा फोटोग्राफर बहुत कुछ सीख सकते हैं. फोटोग्राफर्स को देखना चाहिए कि वह किस तरीके की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करना चाहते हैं.

युवाओं के लिए फोटोग्राफी अच्छा विकल्प
उन्होंने कहा कि आजकल के समय में युवा फोटोग्राफर्स के पास बहुत ही अच्छा स्कोप है क्योंकि आज कमाल के कैमरे आ रहे हैं. युवा अपनी अच्छी फोटोग्राफी के जरिए आगे तक जा सकते हैं और अपने हुनर को लोगों तक पहुंचा सकते हैं. उनकी फोटोग्राफी का सबसे पहला मकसद यह रहता है कि वह हिमालय की फोटो अधिक खींचें क्योंकि हिमालय बेहद खूबसूरत है. 20 से 25 साल से वह हिमालय की लगातार विभिन्न जगहों से फोटो खींच रहे हैं.

फोटोग्राफी के लिए लाइट सबसे जरूरी
जयमित्र सिंह बिष्ट ने आगे कहा कि फोटोग्राफी की शुरुआत में आपको बेसिक जानकारी होनी चाहिए. आपको अपने सब्जेक्ट के बारे में पता होना चाहिए. इसके अलावा इसमें सबसे अहम योगदान लाइट का रहता है क्योंकि अच्छी फोटो तभी आ सकती है, जब आप बेहतर लाइट में क्लिक करते हैं. फोटोग्राफी की कुछ बातों को अगर आप ध्यान में रखकर चलेंगे, तो आप तस्वीरों की दुनिया में वो मुकाम हासिल कर सकते हैं, जो आप करना चाहते हैं. अगर आप मोबाइल या फिर कैमरे से फोटोग्राफी करते हैं, तो इसके लिए आपको एक ट्राइपॉड की जरूरत है, जिससे आप अपनी तस्वीरों को और भी अच्छे से क्लिक कर सकते हैं.

Tags: Almora News, Local18, Uttarakhand news



Source link

x