Amarwara By-Election: अमरवाड़ा उपचुनाव आज, जनता चुनेगी नया विधायक, किसका पलड़ा कितना भारी?


भोपाल/छिंदवाड़ा. मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा में उपचुनाव आज यानी 10 जुलाई को होगा. छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. यहां 332 मतदान केंद्रों पर जनता अपना नया विधायक चुनेगी. इस उपचुनाव की मतगणना 13 जुलाई को होगी. बता दें, अमरवाड़ा विधानसभा सीट उस वक्त खाली हो गई थी, जब कांग्रेस के विधायक कमलेश शाह ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. शाह इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. उनके इस्तीफा देने के बाद विधानसभा सचिवालय ने चुनाव आयोग को सीट रिक्त होने की सूचना भेज दी थी.

अमरवाड़ा विधानसभा छिंदवाड़ा जिले का आदिवासी बाहुल्य इलाका है. यह विधानसभा सीट आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित है. गौरतलब है कि यहां बीजेपी के कमलेश शाह के मुकाबले कांग्रेस ने धीरनशा इनवाती को चुनावी मैदान में उतारा है. इस सीट पर दमखम रखने वाली गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने भी प्रत्याशी का ऐलान किया था. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने देवरावेन भलावी को प्रत्याशी बनाया. देवरावेन ने इस साल लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था. उन्हें इस चुनाव में 50 हजार वोट मिले थे. बता दें, अमरवाड़ा सीट पर हमेशा मुकाबला त्रिकोणीय होता है.

गोंडवाना पार्टी की भी इलाके में खासी पकड़
कांग्रेस, बीजेपी के अलावा यहां मनमोहन शाह बट्टी की गोंडवाना पार्टी का भी अच्छा खासा वजूद है. स्व. मनमोहन शाह बट्टी अमरवाड़ा से विधायक भी थे. साल 2023 के विधानसभा चुनाव में जहां स्व मनमोहन शाह की बेटी मोनिका बट्टी ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, तो वहीं गोंडवाना से देव रावेंद्र भलावी ने चुनाव लड़ा और 20 हजार के लगभग मत प्राप्त किए. 2024 लोकसभा चुनाव में भी गोंडवाना पार्टी को पूरे जिले से 50 हजार से ज्यादा वोट मिले थे.

रोचक हुआ मुकाबला
अमरवाड़ा उपचुनाव रोचक हो गया है. कांग्रेस का कहना है कि कमलनाथ ने धीरन शा को मैदान में उतार कर मास्टर स्ट्रोक खेला है. उनके प्रत्याशी घोषित होते ही बीजेपी के पसीने छूट गए थे. बीजेपी प्रत्याशी खुद सपरिवार दरबार जाकर धीरन शा के चुनाव लड़ने की गुहार लगा चुके थे. आंचल कुंड दरबार अंचल के आदिवासियों की आस्था का केंद्र है. आस्था की ही जीत होगी. दूसरी ओर बीजेपी ने कहा कि कुछ दिन पहले ही कमलनाथ अपने बेटे की नाव डूबा चुके हैं. ऐसे में कांग्रेस अमरवाड़ा से क्या उम्मीद करे. जिस तरीके से बीजेपी लोकसभा में यहां प्रदर्शन किया है, ठीक उसी तरह अमरवाड़ा में भी कमल खिलेगा.

Tags: Bhopal news, Mp news



Source link

x