Amarwara By-Election: इनके बीच हो रही जंग, आखिर कौन हैं बीजेपी-कांग्रेस के प्रत्याशी, कौन कितना रखता है दम-खम?


भोपाल/छिंदवाड़ा. मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा में उपचुनाव 10 जुलाई को है. इस उपचुनाव में वैसे तो सीधी जंग कांग्रेस-बीजेपी के बीच है, लेकिन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी भी यहां खासा दमखम रखती है. यहां बीजेपी के कमलेश शाह और कांग्रेस के धीरनशा इनवाती के बीच सीधा और कांटे का मुकाबला है. लेकिन, गोडंवाना गणतंत्र पार्टी ने भी यहां ताल ठोकी है. इस पार्टी का भी यहां अच्छा खासा दबदबा है. पार्टी ने यहां से देवरावेन भलावी को टिकट दिया है. माना जा रहा है कि भलावी के मैदान में उतरने से चुनाव ज्यादा रोचक हो सकता है.

बता दें, कमलेश शाह हर्रई जागीर के राज घराने से आते हैं. वे साल 2013 से अमरवाड़ा के विधायक हैं. अमरवाड़ा विधानसभा छिंदवाड़ा जिले का आदिवासी बाहुल्य इलाका है. यह विधानसभा सीट आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित भी है. राजवंश का होने की वजह से कमलेश शाह को यहां समर्थन मिलता है. इसी वजह से वे साल 2013 से लगातार विधानसभा चुनाव जीतते आ रहे हैं. साल 2023 के विधानसभा चुनाव मे कमलेश शाह 25000 से ज्यादा मतों से जीते थे. अगर वे ये उपचुनाव जीत जाते हैं तो प्रदेश की मोहन सरकार उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल कर सकती है.

आंचल कुंड दरबार से ताल्लुक रखते हैं कांग्रेस प्रत्याशी
कांग्रेस प्रत्याशी धीरनशा इनवाती आंचल कुंड दरबार से ताल्लुक रखते हैं. धीरन के पूर्वजों ने यहां 200 साल पहले आंचल कुंड दरबार स्थापित किया था. यहां बाबा धूनी वालों ने भी तपस्या की थी. इस अंचल के लोगों में आंचल कुंड दरबार के प्रति गहरी आस्था है. खास बात यह भी है कि साल 1980 में कमलनाथ ने इसी दरबार के दर्शन करने के बाद छिंदवाड़ा में अपना सियासी सफर शुरू किया था.

वोट काट सकते हैं भलावी
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने देवरावेन भलावी को प्रत्याशी घोषित किया है. देवरावेन ने इस साल लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था. उन्हें इस चुनाव में 50 हजार वोट मिले थे. यह राजनीतिक दल मनमोहन शाह बट्टी ने बनाया था. स्व. मनमोहन शाह बट्टी अमरवाड़ा से विधायक भी थे. साल 2023 के विधानसभा चुनाव में जहां स्व मनमोहन शाह की बेटी मोनिका बट्टी ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, तो वहीं गोंडवाना से देव रावेंद्र भलावी ने चुनाव लड़ा और 20 हजार के लगभग मत प्राप्त किए. 2024 लोकसभा चुनाव में भी गोंडवाना पार्टी को पूरे जिले से 50 हजार से ज्यादा वोट मिले थे.

FIRST PUBLISHED : July 10, 2024, 02:10 IST



Source link

x