ambala health department alert dengue malaria prevention tips sa


अंबाला: गर्मी के बाद अब सर्दी ने दस्तक देनी शुरू कर दी है. मौसम में बदलाव के चलते स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है. वैसे तो मौसम बदलने से दो महीने पहले ही स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियां शुरू कर देता है. अंबाला कैंट के अस्पताल की बात करें तो अस्पताल में डेंगू और मलेरिया के मरीज आ रहे हैं. हालांकि, मेडिकल ऑफिसर की माने तो बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे ही गर्मी कम होनी शुरू हुई है और सर्दी ने दस्तक देनी शुरू कर दी वैसे ही बदलते मौसम के साथ-साथ बीमारियों के पनपने का भी सिलसिला शुरू हो जाता है. बदलते मौसम के साथ ही स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर आ जाता है. अबकी बार बारिश ज्यादा होने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां पनपने लगी हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

डॉ चित्रा की सलाह
लोकल 18 से बात करते हुए मेडिकल ऑफिसर डॉ चित्रा ने बताया कि मौसम में बदलाव के चलते लोगों को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से बचकर रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि डेंगू का मच्छर सुबह और शाम को होता है, इसके लिए जब भी घर से बाहर निकलें या बच्चे खेलें तो पूरी बाजू के कपड़े पहनाकर बाहर निकलें. उन्होंने कहा कि अगर किसी को डेंगू हो भी जाता है तो उसका इलाज घर में ही हो जाता है, लेकिन उसे मच्छरदानी में ही रखें ताकि उसे काटकर मच्छर दूसरे घर के सदस्य को न काट सके. उन्होंने बताया कि अगर किसी को डेंगू हो भी जाता है तो उसके खान-पान का ध्यान रखें और उसे आराम करवाएं और जो भी दवाई दी जा रही है उसे समय-समय पर देते रहें.

क्या आपके बच्चों की आंखें हो रही हैं कमजोर? जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय!

अन्य बीमारियों से बचाव
डॉ चित्रा ने कहा कि डॉक्टर के कहने पर उनके ब्लड टेस्ट भी करवाते रहें. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही और बीमारियों में जैसे कि अब मौसम बदल रहा है, सर्दी आ रही है तो वायरल और एलर्जी जैसी बीमारियां पनपने लगती हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए घर का बना हुआ हेल्दी खाना और ताजा खाना खाएं. उन्होंने कहा कि साफ-सफाई का ध्यान रखें और ज्यादा ठंडा पानी न पिएं और ठंडी चीजें न खाएं. उन्होंने कहा कि अगर इन सभी चीजों से हम परहेज रखेंगे तो फिर बीमारियों से बचा जा सकता है. वहीं उन्होंने कहा कि सीजन किसी भी बीमारी का आता है तो उसकी तैयारी दो महीने पहले से ही कर ली जाती है. वहीं उन्होंने कहा कि अस्पताल में सभी व्यवस्थाएं की गई हैं.

Tags: Local18, Special Project

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x