amitabh bachchan birthday special debut from Saat Hindustani know 10 unheard stories Shahenshah of bollywood


Amitabh Bachchan Birthday Special: बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ यानी अमिताभ बच्चन कल अपना 81वां बर्थडे सेलिब्रेट करेंगे. 82 साल की उम्र में भी अमिताभ बच्चन फिल्मों में एक्टिव हैं. साल 1969 की फिल्म सात हिंदुस्तानी से डेब्यू करने वाले अमिताभ बच्चन ने एक साथ 12 फ्लॉप फिल्में दीं. उन्हें अब फिल्म इंडस्ट्री में 55 साल हो गए हैं और इस दौरान उन्होंने 130 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. 

अमिताभ बच्चन के बर्थडे के खास मौके पर आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं. कैसे उन्हें पहले फ्लॉप स्टार का टैग मिला और फिर वो एक सुपरस्टार बन गए, उनके आने से किस स्टार का स्टारडम हिला और कैसे वे बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ कहलाए.

Have you heard? Amitabh Bachchan's costume up for grabs

अमिताभ बच्चन से जुड़े 10 अनसुने किस्से

  1. अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई थी. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन सारी फ्लॉप हो गईं. करियर के शुरुआती दौर में बिग बी की 12 फिल्में फ्लॉप हुई थीं जिसके बाद उन्हें फ्लॉप एक्टर का टैग मिल गया था.
  2. बिग बी की किस्मत तब पलटी जब प्रकाश मेहरा ने उन्हें फिल्म जंजीर ऑफर की. इस फिल्म में उनके साथ जया बच्चन थीं, तब एक्ट्रेस का नाम जया भादुड़ी था. जया के साथ अमिताभ की जोड़ी चल गई और फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई.
  3. प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर करने के बाद अमिताभ बच्चन छा गए. उन्होंने रातोरात ऐसी शोहरत हासिल कर ली कि उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना का स्टारडम उनके सामने फीका पड़ने लगा.
  4. बाद में अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना ने फिल्म ‘नमक हराम’ में साथ काम किया. खुद राजेश खन्ना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब उन्होंने लिबर्टी सिनेमा में फिल्म ‘नमक हराम’ का ट्रायल शो देखा तो उन्हें अंदाजा हो गया था कि उनका दौर खत्म हो गया है.
  5. अमिताभ बच्चन ने साल 2012 में आई फिल्म अग्निपथ में विजय दीनानाथ चौहान का किरदार निभाया था. इस नाम से अमिताभ खूब फेमस हुए. बहुत कम लोग जानते हैं कि बिग बी ने पर्दे पर 20 बार ‘विजय’ नाम का किरदार निभाया है.
  6. बिग बी ने कई फिल्मों में डबल रोल निभाए हैं. अब तक वे कुल 12 फिल्मों में डबल रोल करते दिखे हैं. फिल्म ‘महान’ में तो उन्होंने ट्रिपल रोल निभाया था.
  7. फिल्म जंजीर की कामयाबी के बाद प्रकाश मेहरा ने स्टार कास्ट को विदेश की ट्रिप पर ले जाने का फैसला लिया था. लेकिन अमिताभ बच्चन के पिता को उनके और जया के रिश्ते की खबर थी. इसलिए उन्होंने कहा था कि वे जया से शादी करने के बाद ही उनके साथ विदेश जा सकते हैं. ऐसे में अमिताभ और जया ने झटपट शादी कर ली थी.
  8. 1988 में अमिताभ बच्चन ने फिल्म ‘शहंशाह’ में काम किया. इस फिल्म में उनकी शानदार परफॉर्मेंस और करियर को लेकर डेडीकेशन के चलते ही उन्हें बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ का खिताब दिया गया. फिल्म का एक डायलॉग- ‘रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है ‘शहंशाह’, उनकी पहचान बन गया.
  9. अमिताभ बच्चन ने 58 साल की उम्र में करियर के पीक पर अपना एक्टिंग करियर छोड़कर 2 साल तक के लिए एकांतवास में चले गए थे. उन्होंने स्विट्जरलैंड में एक अपार्टमेंट खरीदा था जहां वे अकेले रहे. इस बात का खुलासा उनके को-स्टार रजनीकांत ने एक इंटरव्यू में किया था.
  10. अमिताभ बच्चन 3190 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. उन्होंने अपने जीते जी ही अपनी प्रॉपर्टी के वारिस का नाम बता दिया है. कौन बनेगा करोड़पति के एक एपिसोड में बिग बी ने कहा था कि उनका जो कुछ भी है वो उनके बच्चों, अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन में बराबर बंटेगा.

ये भी पढ़ें: जब जया ने लगा दी थी रेखा-अमिताभ बच्चन के मिलने पर पाबंदी, जख्मी बिग बी को देखने यूं छिपकर अस्पताल गई थीं एक्ट्रेस



Source link

x