Andhra Pradesh government reduced the prices of liquor know which state has the most expensive and cheapest liquor


आंध्र प्रदेश में सरकार ने शराब को लेकर बड़ा फैसला लिया है. अब यहां सभी तरह की शराब सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं. हालांकि कुछ समय पहले तक आंध्र प्रदेश उन राज्यों में शामिल था जहां शराब सबसे महंगे दामों पर मिलती थी. ऐसे में चलिए जानते हैं कि देश में सबसे ज्यादा मंहगी और सस्ती शराब किन प्रदेशों में मिलती है.

यह भी पढ़ें: दुनिया के इन देशों में लोग कोबरा खाकर कर जाते हैं हजम, सुनकर नहीं कर पाएंगे यकीन

देश के इस राज्य में मिलती है सबसे मंहगी शराब

देश में सबसे मंहगी शराब की बात करें तो वो कर्नाटक में मिलती है. जहां शराब की एक बोतल के दाम 500 रुपये से ज्यादा होते हैं. वहीं देश में सबसे सस्ती शराब की बात करें तो वो गोवा में उपलब्ध है. गोवा में एक बोतल 100 रुपये से भी सस्ते दामों पर मिल जाती है.

यह भी पढ़ें: यहां जिंदा मगरमच्छ को पकाकर खा जाते हैं लोग, इतने रुपये किलो में मिलता है खून

क्यों घटती बढ़ती है शराब की कीमतें?

अंतरराष्ट्रीय ब्रांड की शराब आमतौर पर अधिक महंगी होती है क्योंकि इनके उत्पादन में उच्च गुणवत्ता वाले अंगूर और बेहतर तकनीक का उपयोग होता है. इन ब्रांडों का मार्केटिंग बजट भी काफी बड़ा होता है. इसके अलावा स्थानीय ब्रांड की शराब आमतौर पर कम महंगी होती है क्योंकि इनके उत्पादन में स्थानीय रूप से उपलब्ध अंगूरों का उपयोग किया जाता है और मार्केटिंग बजट भी कम होता है.

अब सवाल ये उठता है कि इस तरह तो शराब हर राज्य में समान रूप से महंगी होनी चाहिए, तो हर राज्य में शराब के अलगअलग दाम क्यों होते हैं? तो बता दें कि हर राज्य में शराब पर सरकार द्वारा टैक्स लगाया जाता है. ये टैक्स राज्य सरकार अपन अनुसार लगाती है और शराब से भारीभरकम टैक्स लगातर अच्छा खासा राजस्व निकाला जाता है. इसी के चलते हर राज्य में शराब के दामों में काफी अंतर होता है.                                                                                                                               

यह भी पढ़ें: आचार संहिता में कैसे चलती है सरकार, जानें किन चीजों पर होती है पाबंदी और किसके इशारों पर काम करती है पुलिस



Source link

x