Animal Tips: आ गई ठंड… सीख लें गाय-बकरी को रखने का ढंग, ये गलती पड़ जाएगी भारी


हजारीबाग: पूर्वी-उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम में बदलाव से इंसान ही नहीं, जानवर भी प्रभावित हो रहे हैं. ऐसे में लोगों को खुद के साथ-साथ अपने पशुओं को भी ठंड से बचाने की कोशिश में हैं. लेकिन, ठंड के दौरान खासकर जानवरों के संबंध में कई बार पशुपालक लापरवाही कर जाते हैं, जो बाद में बड़े नुकसान का कारण बन जाती है.

देखा गया है कि ठंड शुरू होते ही पालतू पशुओं में अफारा रोग, ठंड लगना, निमोनिया जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं. इसमें गाय, भैंस और बैल जैसे पशु के साथ-साथ बकरी भी शामिल है. इस संबंध में हजारीबाग के राजकीय पशु चिकित्सालय के वेटरनरी सर्जन डॉ. मुकेश कुमार सिन्हा (BVSC रांची वेटनरी कॉलेज अनुभव 33 साल) ने खास जानकारी दी.

बकरियों का रखें खास ख्याल
उन्होंने लोकल 18 को बताया कि ठंड में पशुओं को भी कई बीमारियों का खतरा लगा रहता है. इसके लिए उन्हें बचा कर रखना बेहद जरूरी है. गाय-भैंस, बैल की तुलना में बकरी को ठंड से सबसे अधिक रोग होने का खतरा बना रहता गाय, भैंस बैल की तुलना में बकरी में कम इम्यूनिटी होती है. यह काम ठंड को सह नहीं पाती. ठंड में बकरियों की नाक बहना, बुखार आना जैसी समस्या अधिक होती है. कई बार जान भी चली जाती है.

ऐसे रखें जानवर
पशु चिकित्सक ने बताया कि ठंड में पशुओं को ऐसे कमरे में रखें, जहां बाहर की ठंडी हवा न जाए. साथ ही उन्हें मोटे चादर बांध दें.  शाम होने पर गुहाल में धुआं कर दें, ताकि मच्छर न रहें. सुबह की ओस से बचाएं. अगर फिर भी किसी पशु को ठंड लग जाती है तो अच्छे चिकित्सक को दिखाएं. बकरियों के मामले में इंसानी दवा भी उन पर कारगर होती है, लेकिन बिना डॉक्टरी परामर्श के प्रयोग न करें.

Tags: Agriculture, Animal husbandry, Hazaribagh news, Local18



Source link

x