Are there women in the Russian Army know what is the dress of female soldiers


Female Soldiers In Russian Army: रूस की सेना दुनिया की सबसे मजबूत और बड़ी सेनाओं में से एक है. ग्लोबल इंडेक्स में ताकतवर सेनाओं के मामले में रूस की सेना दूसरे नंबर पर आती है. पहले स्थान पर इस मामले में अमेरिका है. तो वहीं भारत इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है जो कि तीसरे नंबर पर बैठे चीन से पीछे हैं.

आज हम भारत की नहीं बल्कि रूस की सेना की बात करने वाले हैं. रूस की कुल सेना 13 लाख से भी ज्यादा है. जिसके कमांडर इन चीफ के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन है. रूसी सेना सिर्फ पुरुष सैनिक ही मौजूद नहीं बल्कि महिला सैनिक भी हैं. चलिए जानते हैं रुस की सेना में कितनी महिलाएं है. और कैसी होती है इनकी ड्रेस. 

रूस की सेना में कितनी महिलाएं

फिलहाल रूस की सेवा में कितनी महिलाएं कार्यरत हैं इस बात का एग्जैक्ट डाटा मौजूद नहीं है. लेकिन साल 2020 में रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने रूसी सेना में कार्यरत महिलाओं की संख्या के बारे में जानकारी दी थी. रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के बताए गए आंकड़े के अनुसार 2010 से लेकर 2020 के बीच रूसी सेना में काम करने वाली महिलाओं की संख्या 35000 से लेकर करीब 45000 के बीच में थी. रूसी महिला सैनिकों की ड्रेस की बात की जाए तो वह सफेद कलर की होती है. वहीं अगर पुरुष सैनिकों की वर्दी की बात की जाए तो वह ऑलिव कलर की होती है. जो कि कई देशों के पुरुष सैनिकों की है. 

दूसरे विश्व युद्ध में भी लिया था हिस्सा

महिलाओं को सेना में सेवा का मौका देने के मामले में रूस दुनिया के बाकी सभी देशों से अग्रणी रहा है. दूसरे विश्व युद्ध में जब रूस  सोवियत संघ हुआ करता था. तब सोवियत संघ सशस्त्र बलों में युद्ध के दौरान तकरीबन 8 लाख महिलाओं ने हिस्सा लिया था. हालांकि इनमें ये ज्यादा महिलाएं सीधे तौर पर युद्ध में शामिल नहीं थी बल्कि चिकित्सा और नर्स के तौर पर थी. 

यह भी पढ़ें: साइंस के हिसाब से समझिए… सूर्य ग्रहण से हेल्थ पर कोई असर पड़ता है? प्रेग्नेंट महिलाएं जरूर पढ़ें

 

 



Source link

x