Arvind Kejriwal Arrest which court does ED present the accused after arrest


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली शराब नीति केस में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीते शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है. दरअसल ईडी की टीम गुरुवार शाम 7 बजे केजरीवाल के घर 10वां समन और सर्च वारंट लेकर पहुंची थी. इसके बाद करीब दो घंटे तक पूछताछ के बाद रात 9 बजे यह गिरफ्तारी हुई है. ईडी के अधिकारियों के मुताबिक आज अरविंद केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया जाएगा. लेकिन सवाल ये है कि ईडी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल या किसी भी आरोपी को किस कोर्ट में पेश करती है. 

अरविंद केजरीवाल

जानकारी के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी की टीम आज यानी 22 मार्च को स्पेशल पीएमएलए कोर्ट में पेश करेगी. जानकारी के मुताबिक पीएमएलए कोर्ट मे पेश करने के बाद ईडी पूछताछ उनके हिरासत की मांग करेगी. 

पीएमएलए एक्ट

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अरविंद केजरीवाल को जिस कानून (Prevention of Money Laundering Act, 2002) के तहत गिरफ्तार किया है, उसमें जमानत मिलनी बहुत मुश्किल होता है. बता दें कि यह कानून साल 2002 में पारित हुआ था और इसे 1 जूलाई 2005 को लागू किया गया था. इस कानून का मुख्य उद्देश्य मनी लॉन्ड्रिंग को रोकना है. साल 2012 में पीएमएल में संशोधन करके बैंको, म्यूचुअल फंड्स, बीमा कंपनियों को भी इसके दायरे में लाया गया था. 

ईडी कोर्ट

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत आरोपियों की गिरफ्तारी करता है. इसके बाद ईडी विशेष पीएमएलए (धन शोधन निवारण अधिनियम) के तहत आरोपी को पीएमएलए कोर्ट में पेश करती है. कोर्ट आरोपों के आधार पर आरोपी को सजा सुनाती है. उदाहरण के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के बाद ईडी की टीम आज यानी शुक्रवार को उन्हें कोर्ट में पेश करेगी, हालांकि ईडी की टीम कोर्ट से पूछताछ के लिए हिरासत की मांग करेगी. 

ईडी हेडक्वार्टर

जानकारी के मुताबिक ईडी हेडक्वार्टर में दो लॉकअप है. वहीं पूरे दफ्तर में सेंट्रलाइज एसी लगा हुआ है. अरविंद केजरीवाल एक लॉकअप में है, जो ग्राउंड फ्लोर पर है. सूत्रों के मुताबिक आज सुबह उठने के बाद उन्हें ब्रेकफास्ट करवाया गया था और उन्होंने अपनी रुट्रीन दवाएं ली थी. जिसके बाद ईडी की टीम ने दोबारा उनसे पूछताछ किया है. 

ये भी पढ़ें:ED की फुल फॉर्म क्या होती है, इस एजेंसी के बारे में जानते हैं आप?



Source link

x