Arvind Kejriwal Delhi Chief Minister from where he completed his schooling AAP Supreme Court IIT


राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आबकारी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद एक  चौंकाने वाला निर्णय लेते हुए, दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा देने का एलान किया है. केजरीवाल कल यानि 17 सितम्बर को इस पद से इस्तीफा दे देंगे. हालांकि अभी तक ये नहीं पता चल सका है दिल्ली के सीएम की कुर्सी का ताज किस के सिर पर सजेगा. लेकिन क्या आपको अरविंद केजरीवाल की पढ़ाई-लिखाई के बारे में पता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं…  

बताते चलें कि अरविंद केजरीवाल का जन्म 16  अगस्त 1968 को हरियाणा के सिवानी में हुआ था. वे भारत की राजधानी दिल्ली के 7वें मुख्यमंत्री हैं. उनकी पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो ज्यादातर लोगों को पता है कि केजरीवाल ने आईआईटी खड़गपुर से ग्रेजुएशन की है. लेकिन लोगों को ये नहीं पता कि उनकी स्कूलिंग कहां से हुई है. रिपोर्ट्स के अनुसार अरविंद केजरीवाल एक होनहार छात्र रहे हैं.

यह भी पढ़ें: किस कॉलेज से पढ़े हैं राहुल और प्रियंका? इतनी देनी पड़ती है फीस

यहां से हुई स्कूलिंग

अरविंद केजरीवाल के पिता एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर रह चुके हैं. उन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा से ग्रेजुएशन किया था. केजरीवाल ने अपना ज्यादातर बचपन उत्तर भारत के शहरों – सोनीपत, गाजियाबाद और हिसार में बिताया है. स्कूली पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने हिसार के कैंपस स्कूल और सोनीपत के होली चाइल्ड स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त की है.

आईआईटी-जेईई में इतनी रैंक

अरविंद केजरीवाल ने वर्ष 1985 में आईआईटी-जेईई परीक्षा दी. इस एग्जाम में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक (AIR) 563 प्राप्त किया. उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT खड़गपुर) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की है. साल 1989 में अरविंद केजरीवाल ने टाटा स्टील जॉइन किया. उन्हें जमशेदपुर में पोस्टिंग मिली.

यह भी पढ़ें: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ऑफिसर पद पर निकली भर्ती, ये करें अप्लाई, मिलेगी बढ़िया सैलरी 

इनकम टैक्स से इस्तीफा

वर्ष 1992 में केजरीवाल ने सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी के लिए इस्तीफा दे दिया. सिविल सर्विसेज परीक्षा पास करने के बाद अरविंद केजरीवाल ने भारतीय राजस्व सेवा (IRS) में सहायक आयकर आयुक्त के पद पर 1995 में जॉइन किया. फरवरी 2006 में अरविन्द केजरीवाल ने नई दिल्ली में जॉइंट कमिशनर ऑफ़ इनकम टैक्स के पद से इस्तीफा दे दिया.

देने जा रहे इस्तीफा

साल 2012 में आम आदमी पार्टी (AAP) की स्थापना हुई. इस पार्टी ने 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की. वर्ष 2012 से केजरीवाल ने AAP के मुख्य राष्ट्रीय संयोजक के रूप में कार्य किया है. इसके साथ ही वह दिल्ली के सीएम की कुर्सी पर भी काबिज रहे. लेकिन अब वह इस पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर से अपर्णा यादव ने की कौन सी पढ़ाई, यहां पढ़ने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट्स जरूरी?  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x