Assam Rifles Rally Bharti 2024 Apply at assamrifles.gov.in know how to apply


Assam Rifles Rally Bharti 2024: असम राइफल्स ने 2024 के लिए राइफलमैन और राइफल वुमन (जीडी) के 38 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत की जाएगी, जिसमें विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा. भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 28 सितंबर 2024 से शुरू होकर 27 अक्टूबर 2024 तक चलेगी. इच्छुक उम्मीदवार असम राइफल्स की आधिकारिक वेबसाइट assamrifles.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

असम राइफल्स के नोटिफिकेशन के अनुसार, राइफलमैन और राइफल वुमन (जीडी) के 38 पदों को भरा जाएगा. इसमें विभिन्न खेलों जैसे फुटबॉल, जूडो, कराटे, बैडमिंटन, जेवलिन थ्रो, शूटिंग, लॉन्ग जंप आदि में खेल चुके उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. पदों का विवरण इस प्रकार है:

ये है रिक्ति विवरण

राइफलमैन 19 पद
राइफल वुमन 19 पद
कुल 38 पद

जरूरी शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना चाहिए. इसके अलावा, उनके पास राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय/अंतर-विश्वविद्यालय टूर्नामेंट, राष्ट्रीय खेल, खेलो इंडिया यूथ गेम्स, विंटर गेम्स, पैरा गेम्स में भाग लेने का अनुभव होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- ये है देश का सबसे पहला मेडिकल कॉलेज, नाम सुनते ही हैरत में पड़ जाएंगे आप

आयु सीमा

अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान है.

शारीरिक मापदंड

पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 170 सेंटीमीटर और सीना बिना फुलाए 80 सेंटीमीटर तथा फुलाने पर 85 सेंटीमीटर होना चाहिए. महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 157 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है.

आवेदन प्रक्रिया

असम राइफल्स भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क जमा करना होगा. यह शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भुगतान किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- ये है देश का सबसे पहला मेडिकल कॉलेज, नाम सुनते ही हैरत में पड़ जाएंगे आप

ऐसे होगा चयन

असम राइफल्स रैली का आयोजन 25 नवंबर 2024 को किया जाएगा. चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा. इन सभी चरणों में प्रदर्शन के आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा.

किस तरह कर सकते हैं अप्लाई

  • सबसे पहले उम्मीदवार असम राइफल्स की आधिकारिक वेबसाइट www.assamrifles.gov.in पर जाएं.
  • होमपेज पर ‘रैली भर्ती 2024’ के लिंक पर क्लिक करें.
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.
  • शुल्क का भुगतान करें और आवेदन पत्र जमा करें.
  • आवेदन की एक प्रति भविष्य के लिए सुरक्षित रखें.  

यह भी पढ़ें- RRC Recruitment 2024: वेस्टर्न रेलवे में निकली 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, ये कैंडिडेट्स जल्द करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x